Move to Jagran APP

Darbhanga AIIMS के लिए केंद्र-राज्य के बीच खत्म होता दिख रहा है गतिरोध, 2 अक्टूबर से BJP सांसद करेंगे अनशन

Darbhanga AIIMS दरभंगा एम्स के कार्य को शुरू करने की मांग को लेकर भाजपा धरना देने की तैयारी में है। वहीं राज्य सरकार ने कहा है कि केंद्र सरकार का अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलते ही शोभन बाइपास की जमीन को भर कर समतल करने का काम शुरू कर दिया जाएगा जदयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा का कहना है कि आखिर किसके खिलाफ धरना देना चाह रही है भाजपा?

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Fri, 29 Sep 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
दरभंगा एम्स के लिए केंद्र-राज्य के बीच खत्म होता दिख रहा है गतिरोध। फोटो जागरण

 राज्य ब्यूरो, (पटना)  Darbhanga AIIMS: दरभंगा में एम्स निर्माण का रास्ता साफ हो रहा है। शोभन की जिस जमीन को लेकर राज्य और केंद्र के बीच मामला फंसा था, वह मामला निपटता दिख रहा है। भाजपा (Bihar BJP) ने भी दरभंगा के शोभन बाइपास (Darbhanga Shobhan Bypass) के लिए करीब-करीब सहमति दे दी है। वहीं, राज्य सरकार ने कहा है कि केंद्र सरकार का अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलते ही शोभन बाइपास (Shobhan Bypass) की जमीन को भर कर समतल करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

दरभंगा में बिहार के दूसरे एम्स (AIIMS Hospital) का मामला करीब आठ वर्ष से अधर में लटका है। राज्य सरकार ने मंत्रिमंडल से प्रस्ताव पारित कराते हुए दरभंगा के शोभन में करीब पौने दो सौ एकड़ जमीन आवंटित करने की स्वीकृति भी दी।

जमीन की भराई और इसे समतल करने के लिए 309 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत किया। लेकिन, केंद्र सरकार ने एम्स के लिए जमीन को अनुपयोगी बता कर यहां एम्स निर्माण से साफ इंकार दिया है। अब भाजपा (Bihar BJP) भी शोभन बाइपास पर एम्स निर्माण के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: बिहार से छतीसगढ़ व ओडिशा जाने वाले यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, 15 अक्टूबर तक कई ट्रेनें रद्द; देखें लिस्ट

दरभंगा में एम्स बनना चाहिए-सम्राट चौधरी

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी (State BJP President Samrat Chaudhary) ने कहा दरभंगा में एम्स (Darbhanga AIIMS) बनना चाहिए। भले ही शोभन में बने। लेकिन, पहले सरकार जमीन तो दे। यह सरकार कंफ्यूज है। कभी दरभंगा मेडिकल कॉलेज (Darbhanga Medical College) में 82 एकड़ जमीन समतल की जाती है तो कभी शोभन की।

सांसद का 2 अक्टूबर से अनशन

हमारी एक ही मांग है दरभंगा में एम्स बनना चाहिए। शोभन की जमीन के सवाल पर कहा, यह मामला तकनीकी पदाधिकारी देखेंगे। दूसरी ओर दरभंगा सांसद गोपालजी ठाकुर (Darbhanga MP Gopalji Thakur) ने कहा दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए वे गांधी जयंती दो अक्टूबर से अनशन पर बैठेंगे।

उन्होंने जागरण से बातचीत में कहा कि शोभन में एम्स निर्माण (Shobhan AIIMS) के लिए वे सांसद के नाते केंद्र सरकार से आग्रह करेंगे कि वह अपनी तकनीकी टीम भेजकर शोभन की एम्स की एक बार फिर जांच कराएं। लेकिन, समस्या यह है कि राज्य सरकार ने सिर्फ घोषणा की है, शोभन में जमीन का मामला अब तक फंसा हुआ है।

एक ओर जहां जमीन लो लैंड है वहीं कुछ किसान भी इसका विरोध कर रहे हैं। पहले जमीन तो मिले। इसके बाद ही तय होगा कि एम्स कहां बनेगा।

यह भी पढ़ें: BPSC Exam: 69वीं एकीकृत प्रारंभिक परीक्षा कल, 11 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री; जाने से पहले पढ़ लें नियम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।