Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: इंडो-नेपाल बार्डर से बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, आधार कार्ड व बांग्लादेशी पहचान पत्र समेत कई कागजात बरामद

बिहार के रक्सौल में इंडो-नेपाल बार्डर के पास से एक बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार किया गया है। बांग्लादेशी नागरिक अपने दोस्त की शादी में शामिल होने के लिए भारत से नेपाल जा रहा था। इसी दौरान सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने उसे धर दबोचा। उसके बैग से भारतीय आधार कार्ड पैन कार्ड एटीएम कार्ड और बांग्लादेशी आईडी कार्ड बरामद किया गया है।

By Vijay GiriEdited By: Mohit TripathiUpdated: Wed, 29 Nov 2023 07:41 PM (IST)
Hero Image
रक्सौल बंगलादेशी नागरिक से पूछताछ करते पुलिस अधिकारी। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, रक्सौल/ पूच। रक्सौल में इंडो-नेपाल बार्डर के सरिसवा नदी पर बने मैत्री पुल पर बुधवार को ई-रिक्शा से भारत से नेपाल जा रहे एक बांग्लादेशी नागरिक को सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने गिरफ्तार कर किया। गिरफ्तार विदेशी नागरिक बांग्लादेश के दौतीया पोस्ट कमालपुर थानाक्षेत्र धनराई जिला ढाका निवासी अली का पुत्र सैफुल खान बताया जा रहा है।

भारत-नेपाल मैत्री पुल पर जांच के क्रम में उसके बैग से भारतीय आधार कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड एवं बांग्लादेशी आईडी कार्ड बरामद हुआ है। पूछताछ के बाद एसएसबी ने उसे हरैया थाना को सौंप दिया है।

एजेंट के सहारे भारतीय सीमा में किया था प्रवेश

इस संबंध में जानकारी देते हुए हरैया ओपी प्रभारी अनुज कुमार सिंह ने बताया कि बांग्लादेशी नागरिक सैफुल खान ने पूछताछ के दौरान बताया कि 2018 में भारत-बांग्लादेश रंगपुर बॉर्डर पर एक एजेंट मोहम्मद मौजिद नामक व्यक्ति के माध्यम से भारत में प्रवेश किया था। इसके लिए उसने 20 हजार रुपये लिए थे।

काठमांडु में कर चुका है काम

उसने बताया कि वह सिलीगुड़ी के रास्ते नेपाल के काठमांडू चला गया था। काठमांडू में वह सिलाई का काम करता था, लेकिन नागरिकता नहीं होने के कारण पकड़े जाने का डर बना रहता था। इस कारण वह गुजरात के अहमदाबाद नरौला चला आया।

अहमदाबाद में बनवाए थे फर्जी कागजात

अहमदाबाद में उसका भाई पहले से ही उसके रिश्ते का भाई रहता था, जिसके यहां जाकर रहने लगा। अहमदाबाद में वह अकबर नाम के एक व्यक्ति से संपर्क किया। वहीं पर उसने आधार कार्ड  और पैन कार्ड बनवाया, जिसके जरिए उसने बैंक में खाता खुलवाया। इस काम के लिए उसने अकबर को पांच हजार रुपये अदा किए थे।

न्यायिक हिरासत में भेजा गया 

उसने बताया कि वह नेपाल की राजधानी काठमांडू में अपने किसी दोस्त के शादी में शामिल होने जा रहा था। तबतक मैत्री पुल पर एसएसबी के द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। हरैया ओपी प्रभारी श्री सिंह ने बताया कि इस संबंध में केस दर्ज करके कागजी कार्रवाई करके बांग्लादेशी नागरिक को न्यायिक हिरासत में भेजा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: दिसंबर के दूसरे हफ्ते में बोधगया आएंगे तिब्बती बौद्धगुरु दलाईलामा, इंटरनेशनल संघा फोरम के कार्यक्रम में होंगे शामिल

KK Pathak: बिहार में शिक्षकों को भारी पड़ेगी 'नेतागीरी', शिक्षा विभाग ने जारी किया ये फरमान; उल्लंघन किया तो...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें