Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jamin Survey: खतियानी जमीन के बंटवारा को लेकर नई जानकारी, अधिकारियों ने काम कर दिया आसान; पढ़िए पूरी प्रक्रिया

विशेष सर्वेक्षण के दौरान भूमि धारकों को जमीन के कागजात जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। खतियानी जमीन वालों को आपसी बंटवारा कर वंशावली और स्वघोषणा फार्म जमा करना होगा। दास्तवेजी जमीन वालों को जीवित मालिक के नाम से फार्म जमा करना होगा। सर्वेक्षण टीम डोर-टू-डोर जाकर नक्शा से मिलान करेगी। समस्या होने पर संग्रामपुर सर्वे टीम के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

By Umesh Kumar Giri Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 12:24 PM (IST)
Hero Image
बिहार में खतियानी जमीन का बंटवारा (जागरण)

संवाद सहयोगी, संग्रामपुर (पूर्वी चंपारण)। खतियानी जमीन के बंटवारा को लेकर अगर आप परेशान हैं तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपलोगों को अधिकारियों की राय बताएंगे जिससे आपका काम आसान हो जाएगा।

पूर्वी चंपारण के संग्रामपुर प्रखंड के पश्चिमी मधुबनी पंचायत के वार्ड एक में गुरुवार को भूमि सर्वे को लेकर सर्वे टीम के द्वारा बिट्टू बाबा के आवास पर आमसभा आयोजित कर कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

खतियानी जमीन के लिए क्या करना होगा?

विशेष सर्वेक्षण कानूनगो रणजीत कुमार ने बताया कि अगर भूमि धारक की जमीन खतियानी है तो आपसी बंटवारा कर स्वयं से वंशावली व स्वघोषणा फार्म के साथ बंटवारा का कागजात जमा कर सकते हैं।

वहीं दास्तवेजी जमीन होने की स्थिति में अगर जिनके नाम से दास्तवेज हैं और वे जीवित हैं तो उन्हीं के नाम से फार्म जमा करना है। उसमें वंशावली की कोई जरूरत नहीं है। वहीं विशेष सर्वेक्षण अमीन नीतीश कुमार ने जानकारी दी कि भूमि धारकों द्वारा कागजात जमा होने के बाद डोर टू डोर प्लॉट पर जाकर नक्शा से मिलान किया जाएगा।

पूरी कागजात तैयार होने पर ही सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होगी

पूरी कागजात तैयार होगी उसके के बाद ही पंचायत व अंचल स्तर पर सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक की जाएगी। सभी प्रकार के आपत्ति उपरांत कागज को अंतिम रूप दिया जाएगा। किसी तरह की समस्या हो तो इसकी जानकारी के लिए संग्रामपुर सर्वे टीम के मोबाइल नंबर 7494023006 व 9546368116 पर कार्य दिवस के दिन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मौके रूखमणी कुंवर, रंभू सहनी, मुनीलाल यादव, अमित गिरी, सोनू गिरी, चंद्रपति देवी सहित दर्जनों मौजूद थे।

ये भी पढ़ें

Bihar Jamin Survey: सर्वे में जमीन मालिकों को बहुत बड़ी राहत, वंशावली बनाने की सबसे बड़ी टेंशन हो गई दूर

Bihar Land Survey: वंशावली में बहन के नाम को लेकर नई जानकारी, आसान भाषा में पढ़ लीजिए यहां सबकुछ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें