Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC 68th Result 2023: 15वीं रैंक लाकर DSP बने पूर्वी चंपारण के नुरुल हक, सेल्फ स्टडी के दम पर लहराया परचम

बिहार लोक सेवा आयोग 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। पूर्वी चंपारण के आदापुर प्रखंड के नुरुल हक बीपीएससी परीक्षा में 15वीं रैंक लाकर जिले का मान बढ़ाया है। नुरुल हक का चयन डीएसपी के पद के लिए हुआ है। नुरुल हक ने बताया कि उन्होंने यह सफलता सेल्फ स्टडी और कड़ी मेहनत के दम पर पाई है।

By Laxmikant Tripathi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 17 Jan 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
बीपीएससी परीक्षा में 15वीं रैंक लाकर डीएसपी बने आदापुर के नुरुल हक। (जागरण फोटो)

संवाद सहयोगी, आदापुर (पूर्वी चंपारण)। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम (BPSC 68th Result 2023) घोषित हो गया है। पूर्वी चंपारण के आदापुर निवासी नुरुल हक ने 15वीं रैंक हासिल कर डीएसपी का पद प्राप्त किया है। नुरुल के डीएसपी पद के लिए चयन की खबर मिलते ही पूरे परिवार में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। नुरुल के घर बधाई देने वाले रिश्तेदारों और दोस्तों का तांता लगा हुआ है।

दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए नुरुल हक ने बताया कि मैं पिछले पांच साल से नौकरी कर रहा था। हालांकि मेरे मन में हमेशा यही सवाल आता था कि समाज को बेहतर बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? इसी सोच के साथ मैंने 2021 में अपनी जॉब छोड़ दी।

जॉब छोड़ने के बाद मैं बीपीएससी की तैयारी में जुट गया। हालांकि मेरी शादी हो चुकी है। मुझे एक पांच साल का बेटा भी है। फिर भी मैंने अपने हौंसलों को बुलंद किया और एक बार फिर से पढ़ाई शुरु किया।

सेल्फ स्टडी के दमपर पाई सफलता

सेल्फ स्टडी के दमपर पहली बार बीपीएससी की 67वीं परीक्षा में भी बैठा। 67वीं परीक्षा में मैंने 399वीं रैंक हासिल की। रैंक के आधार पर राजस्व अधिकारी के पद पर चयनित हुआ था।

पोस्टिंग के इंतजार के साथ मैं बीपीएससी की 68वीं परीक्षा की तैयारी में जुट गया। परीक्षा दी और इस बार मेरी 15वीं रैंक आई। मेरा चयन डीएसपी के पद पर हुआ है। इससे मैं खुश हूं।

छात्रों को दिया विशेष संदेश

नुरुल हक ने कहा कि मैं छात्रों को यह संदेश देना चाहता हूं कि लक्ष्य निर्धारित करने से पहले अपना हौंसला बुलंद होना चाहिए। तब ईमानदारी से किया हुआ मेहनत बेकार नहीं जाता है। उनहोंने बताया कि पिता रेलवे में कार्यरत है। मैं तीन भाई हूं। घर में शिक्षा का माहौल है।

नुरुल के पिता ने क्या कहा ?

पिता ऐनुल हक ने बताया कि नुरुल बचपन से ही पढ़ने में मेधावी था। दसवीं, बारहवीं में नब्बे प्रतिशत से अधिक अंक से उत्तीर्ण हुआ है। वहीं ग्रेजुएशन कलकता इंजीनियरिंग कॉलेज से किया है।

उसकी सफलता पर हमलोग अपने आप को गौरान्वित महसूस कर रहे है। उसकी सफलता से हमारे गांव का नाम जिला एवं राज्य स्तर पर रोशन हुआ है।

यह भी पढ़ें: Bihar News: इस जिले में 20 जनवरी को लगेगा 'रोजगार' शिविर, सैलरी और योग्यता की जानकारी भी आई सामने

Bihar Politics: 'दो-चार दिन में टूट जाएगा इंडी गठबंधन...', Nitish Kumar के पुराने दोस्त ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी