Move to Jagran APP

Bihar: पूर्वी चंपारण में विश्वस्तरीय विराट रामायण मंदिर का निर्माण शुरू, सबसे बड़े शिवलिंग की होगी स्थापना

Bihar News पूजा के बाद आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि देश में सबसे बड़े मंदिरों के निर्माण का यह ऐतिहासिक दिन है। कैथवलिया में जो मंदिर बना रहे हैं वो खूबसूरती भव्यता लंबाई चौड़ाई और ऊंचाई में विश्वस्तरीय मंदिर है।

By Sanjay K UpadhyayEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 21 Jun 2023 04:30 AM (IST)
Hero Image
पूर्वी चंपारण: विश्वस्तरीय विराट रामायण मंदिर का निर्माण शुरू हुआ।
जागरण संवाददाता, मोतिहारी (पूर्वी चम्पारण): पूर्वी चंपारण जिले के कल्याणपुर प्रखंड के कैथवलिया में 120 एकड़ विस्तृत क्षेत्रफल में बननेवाले विश्व स्तरीय विराट रामायण मंदिर का निर्माण कार्य मंगलवार को वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच शुरू हो गया।

महावीर मंदिर पटना की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का शुभारंभ महावीर मंदिर, पटना न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल व विराट रामायण मंदिर निर्माण समिति, कैथवलिया के सचिव ललन कुमार सिंह के नेतृत्व में हुई पूजा के साथ किया गया।

  • कल्याणपुर प्रखंड के कैथवलिया में बन रहा देश का सबसे ऊंचा मंदिर, पटना महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल के नेतृत्व में पूजा-अर्चना के बाद शुरू हुआ पाइलिंग का काम
  • 30 नवंबर तक पूरा कर लिया जाना है पाइलिंग का काम, इसके बाद मंदिर के मुख्य भवन व शिखरों के निर्माण का काम होगा शुरू, मुख्य भवन व शिखर निर्माण के बाद शुरू होगी साज-सज्जा

ऐतिहासिक दिन

पूजा के बाद आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि देश में सबसे बड़े मंदिरों के निर्माण का यह ऐतिहासिक दिन है। कैथवलिया में जो मंदिर बना रहे हैं वो खूबसूरती, भव्यतता, लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई में विश्वस्तरीय मंदिर है। उम्मीद करते हैं कि 30 नवंबर 2023 तक मंदिर निर्माण के लिए 3102 खंभों (पाइलिंग) के निकालने का काम पूरा हो जाएगा।

2012 में रखी थी आधारशिला

इसके बाद मंदिर के तीन तल का निर्माण 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी के साथ शिखर का भी काम पूरा कर लिया जाएगा। साज सज्जा में थोड़ा वक्त लगेगा। बताया कि जब इस मंदिर की आधारशिला 2012 में रखी थी तो इसके लिए राशि नहीं थी। इस बीच अब हनुमान जी की कृपा से जमीन की व्यवस्था हो गई और इसके निर्माण के लिए एक हजार करोड़ की राशि उपलब्ध है। बता दें कि वर्तमान में मंदिर की परियोजना का आकार 500 करोड़ है।

देश के सबसे ऊंचे मंदिर में होगी विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना 

बताया कि कैथवलिया में बन रहा मंदिर देश में अबतक का सबसे ऊंचा मंदिर है। यहां जिस शिवलिंग की स्थापना हो रही है व दुनिया में अबतक का बड़ा शिवलिंग है। ब्लैक ग्रेनाइट से बननेवाले शिवलिंग की ऊंचाई व गोलाई दोनों 33 फीट है। वहीं इसका वजन 200 मीट्रिक टन होगा।

यहां के मुख्य मंदिर की ऊंचाई 270 फीट है। 1080 फीट लंबाई और 540 फीट की चौड़ाई में बन रहे इस विराट मंदिर में कुल 22 मंदिर होंगे। 12 शिखर होंगे। मुख्य शिखर 270 फीट ऊंचा होगा। एक शिखर 198 फीट, चार शिखर 180, एक-135 व पांच शिखर 108 फीट ऊंचे होंगे। फिलहाल मंदिर परिसर के लिए 120 एकड़ जमीन उपलब्ध है। 

पटना मेट्रो का निर्माण कर रही कंपनी के जिम्मे काम

राजधानी पटना से 120 किलोमीटर की दूरी पर केसरिया-चकिया मार्ग में महावीर मंदिर पटना की इस बड़ी परियोजना के पाइलिंग का काम पटना में मेट्रो का काम कर रही एजेंसी सनटेक इंफ्रा साल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कर रही है।

निर्माण कार्य शुरू होने के अवसर पर मौजूद कंपनी के प्रबंध निदेशक गौरव गुप्ता ने बताया कि मंदिर निर्माण का काम पूरी तत्परता के साथ होगा। उन्होंने 11 लाख रुपये मंदिर निर्माण में दान देने की बात कही। मौके पर भाजपा नेता मयंकेश्वर सिंह समेत बड़ी संख्या में साधुु-संत व ग्रामीण मौजूद थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।