Move to Jagran APP

बिहार के DSP ने कर दिया कमाल, एक झटके में काबू किया विशालकाय मगरमच्छ; मुंह में फंसाया जाल

बिहार के अरेराज में डीएसपी रंजन कुमार ने एक विशालकाय मगरमच्छ को पकड़कर ग्रामीणों को उसके भय से मुक्ति दिलाई। जितवारपुर गांव में घूम रहे मगरमच्छ को डीएसपी ने जाल और रस्से के फंदे से पकड़ा। वन विभाग की टीम भी रेस्क्यू में शामिल थी। मगरमच्छ को पकड़ने के बाद उसे डुमरिया घाट पुल के पास गंडक नदी में छोड़ दिया गया।

By Vijyendra Kumar Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 16 Oct 2024 05:16 PM (IST)
Hero Image
अरेराज डीएसपी के नेतृत्व में रेस्कूय करती वन विभाग की टीम व पुलिस। जागरण

संवाद सहयोगी, अरेराज। डीएसपी की सूझ-बूझ व जज्बे के कारण पिपरा पंचायत के जितवारपुर गांव के लोगों को मगरमच्छ के भय से राहत मिल गई है। अनुमंडल क्षेत्र के पीपरा पंचायत के जितवारपुर गांव में विगत तीन दिन पूर्व लगभग नौ बजे रात में अचानक गांव की सड़क पर मगरमच्छ घूमते हुए देखा गया।

ग्रामीणों ने हिम्मत दिखाते हुए हल्ला करते हुए टॉर्च व अन्य रोशनी के माध्यम से उक्त मगरमच्छ को भागने का प्रयास किया, परंतु मगरमच्छ जितवारपुर गांव के पास एक पोखर में प्रवेश कर गया। रातभर ग्रामीण वन विभाग को फोन करते रहे, लेकिन वन विभाग के कर्मी गाड़ी नहीं होने की बात कह रात में नहीं पहुंचे।

धान के खेत में चीत्कार मारने लगे मगरमच्छ

दूसरे दिन, वन विभाग की टीम पोखर से मगरमच्छ का रेस्क्यू करने में जुटी रही। इधर, मगरमच्छ नहीं मिलने से ग्रामीण रातभर जागने को मजबूर रहे, जबकि पोखर से मगरमच्छ निकलकर मंगलवार की रात पीपरा गांव के पास एक घर के पीछे धान के खेत में चीत्कार मारने लगा।

ग्रामीणों में मच गया हड़कंप

मगरमच्छ की चीत्कार सुनकर ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। सूचना पर कैंप कर रही वन विभाग की टीम पहुंची, लेकिन बड़ा मगरमच्छ होने व चीत्कार सुनकर रेस्क्यू करने से पीछे हट गई। सूचना मिलते ही अरेरज डीएसपी रंजन कुमार, गोविंदगंज थाना प्रभारी सह पुनि राजू कुमार मिश्र व दलबल के साथ उक्त स्थल पर पहुंचे।

डीएसपी ने दिखाई बहादुरी

ग्रामीणों के भय को देखते हुए व वन विभाग की टीम के रेस्क्यू से पीछे होने की स्थिति देख वो खुद ही मगरमच्छ को पकड़ने में जुट गए। डीएसपी का गोविंदगंज थाना पुलिस व वन विभाग की टीम के साथ गांव के युवकों ने साथ दिया। हिम्मत मिलते ही डीएसपी ने जाल व रस्से के फंदे के सहयोग से मगरमच्छ का अगला हिस्सा फंसा लिया।उसके बाद मगरमच्छ का रेस्क्यू कर लिया गया। रात से ही ग्रामीणों द्वारा डीएसपी की हिम्मत की तारीफ की जा रही है।

देर रात्रि सूचना मिलते ही वो टीम के साथ स्थल पर पहुंच गए थे। वहां ग्रामीणों में काफी भय था। वन विभाग के अधिकारी भी रेस्कूय से पीछे हट रहे थे। वन विभाग के एक जवान ने हिम्मत दिखाते हुए पूर्ण सहयोग किया। जिसके सहयोग से किसी अनहोनी को टालते हुए मगरमच्छ को जीवित पकड़ा गया। साथ ही मगरमच्छ को वन विभाग को सौंप दिया गया। - रंजन कुमार, डीएसपी, अरेराज

रेंजर नारायण लाल सेवक ने बताया कि पकड़े गए मगरमच्छ को डुमरिया घाट पुल के पास गंडक नदी में छोड़ दिया गया है।

ये भी पढ़ें- बक्सर का 'विश्वामित्र विहार' बनेगा छह मंजिला होटल, पटना हाईवे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होगा सीधा संपर्क

ये भी पढ़ें- Bihar News: बिहार के पांच जिले बनने जा रहे हाईटेक, गंभीर मरीजों की परेशानी हो जाएगी दूर; स्वास्थ्य विभाग का फैसला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।