Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

East Champaran News: शहर की हवा अब भी खराब, एक्यूआई 275 पहुंचा; तेज हवा चली तो मिल सकती है राहत

East Champaran News शहर की हवा की सेहत अभी भी आमजनों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। लगातार हवा की सेहत खराब चल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक शहर का अधिकतम एयर क्वालिटी इंडेक्स 275 दर्ज किया गया। जानकार बताते हैं कि यह स्थिति खतरनाक है। हालांकि पिछले साल की तुलना में प्रदूषण का स्तर कम है।

By Dhiraj Kumar SanuEdited By: Prateek JainUpdated: Tue, 21 Nov 2023 10:31 PM (IST)
Hero Image
East Champaran News: शहर की हवा अब भी खराब, एक्यूआई 275 पहुंचा। (सांकेति‍क तस्‍वीर)

मोतिहारी (पूर्वी चंपारण), संवाद सहयोगी। शहर की हवा की सेहत अभी भी आमजनों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। लगातार हवा की सेहत खराब चल रही है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, शहर का अधिकतम एयर क्वालिटी इंडेक्स 275 दर्ज किया गया। जानकार बताते हैं कि यह स्थिति खतरनाक है। हालांकि, पिछले साल की तुलना में प्रदूषण का स्तर कम है।

बताते हैं कि 21 नवंबर को यहां का एक्यूआई 431 दर्ज किया गया था। ये आंकड़े पिछले साल के मुकाबले इस साल हवा की सेहत में सुधार का संकेत है। विशेषज्ञों की माने तो अभी भी एक्यूआई का स्तर दो सौ के ऊपर रहना चिंताजनक स्थिति है।

वह भी तब जब ना तो यहां किसी तरह का इंडस्ट्रि‍यल एरिया है न ही शहर का क्षेत्रफल उतना ज्यादा है। विशेषज्ञों की माने तो वाहनों का रख-रखाव ठीक न होने और वक्त पर फिटनेस जांच न कराने के चलते ईंधन की खपत और प्रदूषण की समस्या बढ़ती है।

अगर वाहनों का रख रखाव ठीक से किया जाए तो ईंधन के खपत के कमी के साथ ही प्रदूषण की समस्या से भी काफी हद तक बचा जा सकता है।

जिले में संचालित अधिकतर प्रदूषण जांच केंद्र मुनाफा कमाने की होड़ में तमाम मानकों को ताक पर रखकर फिटनेस प्रमाणपत्र जारी कर देते हैं।

शहर में बढ़ते प्रदूषण का यह भी एक महत्वपूर्ण कारण बताया जाता है। वहीं निर्माण गतिविधियां भी मानक के अनुरूप नहीं होती हैं। जिससे हवा में प्रदूषण कण फैल जाते हैं।

तेज हवा से राहत के आसार

शहर में पिछले कई दिनों से प्रदूषण का स्तर गंभीर बना हुआ है। मंगलावर को यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 275 दर्ज किया गया। जो गंभीर श्रेणी में है। विशेषज्ञ बताते हैं कि बुधवार से यहां 14 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है।

अगर हवा तेज चलती है तो हवा में घुले प्रदूषण के कण तेज हवा के साथ बह जाएंगे, जिससे शहरवासियों को राहत मिलने की उम्मीद है। 

ये हैं मानक

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई- अच्छा 

51 और 100 के बीच- संतोषजनक 

101 और 200 के बीच- मध्यम 

201 और 300 के बीच- खराब 

301 और 400 के बीच- बहुत खराब 

401 और 450 के बीच- गंभीर

450 से ऊपर- अति गंभीर

यह भी पढ़ें - KK Pathak: बिहार के इस जिले में 30 हजार से ज्‍यादा बच्‍चों के स्कूल से नाम कटे, स्‍कॉलरशिप समेत ये लाभ भी होंगे बंद

यह भी पढ़ें - Bihar: 75 प्रति‍शत आरक्षण बिल पर राज्‍यपाल के साइन होते ही एक्‍शन में आए CM नीतीश, विभागों को दिए ताबड़तोड़ निर्देश