Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Border: नेपाल जाने वाले ध्यान दें! भारतीय वाहनों के लिए बदला नियम, सीमा पर देना होगा ज्यादा शुल्क

अगर आप अपनी गाड़ी से नेपाल जाने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। नेपाल में भारतीय नंबर के वाहनों को अब रोड परमिट के लिए भारतीय मुद्रा में 1600 रूपया अतिरिक्त देना होगा। इसके लिए नेपाल यातायात विभाग से रसीद लेना होगा। रोड परमिट नहीं रहने पर एक हजार से 5000 हजार जुर्माना देना पड़ सकता है।

By Vijay Giri Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 09:16 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, रक्सौल (पूच)। नेपाल में भारतीय नंबर के वाहनों को अब रोड परमिट के लिए भारतीय मुद्रा में 1600 रुपये अतिरिक्त देना होगा। इसके लिए नेपाल यातायात विभाग से रसीद लेना होगा।

रोड परमिट नहीं रहने पर एक हजार से 5000 हजार जुर्माना देना पड़ सकता है।  पड़ोसी देश नेपाल सरकार ने भारतीय वाहनों का प्रवेश शुल्क पांच दिन पूर्व बढ़ा दिया है।

इससे नेपाल कस्टम ने सख्ती से लागू करने के लिए भारतीय नंबर के पर्यटकों के वाहनों इसके साथ ही अब बीते 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक, अब नेपाल में प्रवेश करने वाली भारतीय बाइक को रोड परमिट के रूप में 100 की बजाय 200 रुपये (नेपाली मुद्रा) देने होंगे।

छोटे चार पहिया वाहनों को अब 500 की जगह देंगे होंगे 600 

छोटे चार पहिया वाहनों से 500 की जगह 600, मालवाहक मिनी ट्रक से 500 की बजाय 700 और ट्रक से 700 की जगह 1000 नेपाली रुपये लिए जाएंगे। इसकी जानकारी नेपाल भंसार यानी सीमा शुल्क कार्यालय नियंत्रण कक्ष और पर्सा जिला पुलिस प्रवक्ता व डीएसपी दीपक भारती ने दी।

उन्होंने बताया कि सरकार का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिससे सख्ती पालन करने का निर्देश है। चालक दिवाकर गिरि, गुड्डू सिंह ने बताया कि भारतीय वाहनों और पर्यटकों पर आर्थिक बोझ पड़ेगा।

चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अरुण गुप्ता, सचिव आलोक श्रीवास्तव, लायंस क्लब शंभु प्रसाद चौरसिया, बिमल रूंगटा ने बताया कि भारतीय लोगों पर आर्थिक दबाव डालकर अप्रत्यक्ष रूप से वाहनों का नेपाल में प्रवेश रोकने की साजिश है। नेपाल चीन समर्थित सरकार ने दबाव में यह टैक्स लगाया है।

व्यपारियों ने बताया इसे तत्काल 10 से 15 प्रतिशत भारतीय वाहनों का नेपाल में प्रवेश नही हो रहा। पूर्व में प्रतिदिन छोटे बड़े वाहन करीब एक हजार वाहन आते और जाते थे। इन दिनों बार्डर पार्किग क्षेत्र में वाहनो को पार्क कर नेपाली वाहनों से नेपाल जा रहे है।

यह भी पढ़ें-

बिहार के नए मुख्य सचिव ने बड़े अफसरों के साथ की बैठक, सभी 45 विभागों को दे दिया नया निर्देश

अचानक नीतीश कुमार से मिले तेजस्वी यादव, 30 मिनट चली मीटिंग; दोनों के बीच क्या बात हुई?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर