Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jamin Rate: नेपाल सीमा से सटे रक्सौल में जमीन के भाव आसमान पर, तस्करी और अवैध धंधों से बढ़ रही कीमतें

पूर्वी चंपारण के रक्सौल में जमीन के भाव आसमान छू रहे हैं। मुख्य मार्ग में एक करोड़ रुपये धूर (225 वर्गफीट) जमीन बिक रही है। नेपाल की खुली सीमा से सटे होने के कारण यहां तस्करी और अवैध धंधे फलफूल रहे हैं जिससे जमीन की कीमतें बढ़ रही हैं। भारत-नेपाल सीमा पर बसे 29 गांवों में भी जमीन की कीमतें आसमान पर हैं।

By Sanjay K Upadhyay Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 24 Sep 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
रक्सौल में जमीन के भाव अचानक बढ़ने लगे। सांकेतिक तस्वीर

संजय कुमार उपाध्याय, मोतिहारी। नेपाल से सटे पूर्वी चंपारण के रक्सौल की जमीन कई बड़े शहरों से महंगी है। भाव आसमान पर है। यहां मुख्य मार्ग में एक करोड़ रुपये धूर (225 वर्गफीट) जमीन बिकती है। इसके मुकाबले मोतिहारी शहर में एक से तीन करोड़ रुपये में एक कट्ठा जमीन मिल जाती है। जैसी जरूरत वैसी कीमत के आधार पर जमीन का सौदा यहां होता है। रक्सौल, नेपाल की खुली सीमा से सटा है सो यहां के कुछ इलाकों में जमीन खरीदकर व्यापार की दृष्टि से लोग बसे हैं।

कुछ पुश्तैनी जमीन है तो कुछ वे लोग भी जो अमीर बनने की चाह में यहां की जमीन की मुंहमांगी कीमत देकर काला धंधा करते हैं। पूर्वी चंपारण जिले से सटी नेपाल की 137 किलोमीटर खुली सीमा पर बसे 29 गांवों में भी जमीन की कीमत आसमान पर है। कारण यह कि भारत-नेपाल के बीच रोजमर्रा की छोटी-छोटी चीजों की तस्करी आदमी को अमीर बना देती है। वर्तमान में जाली नोट, शराब व मादक पदार्थों का धंधा परवान पर है।

तस्करी व अवैध धंधेबाजों ने बढ़ाई कीमत

भारत व नेपाल की सीमा से सटे दोनों ही इलाकों के उद्योगपति बताते हैं, रक्सौल की जमीन की महंगाई के पीछे सबसे बड़ी वजह है काला धन व काला धंधा। बार्डर पर नशीले पदार्थ व जाली नोट का धंधा करनेवालों के लिए ठिकाना बनाना जरूरी होता है इसलिए जहां जमीन मिलती है, वहीं अपना ठिकाना बना लेते हैं। इसके लिए वे मुहमांगी कीमत देकर जमीन खरीद लेना पसंद करते हैं।

अवैध धंधे में लिप्त लोग ज्यादातर बार्डर के पास जमीन लेते हैं सो मुख्य बाजार की जमीन सोने के भाव बिकती है। रक्सौल का बाजार काफी कम दूरी में फैला है सो जमीन कीमती है। यहां कुल तीन इलाके प्रमुख हैं, उनमें पोस्ट आफिस रोड, प्रधान पथ (भारत-नेपाल मुख्य पथ) व बैंक रोड प्रमुख है। अब तो बाजार रक्सौल मोतिहारी मार्ग की ओर फैल रहा है।

खुली सीमा ने बढ़ा दी गांवों में जमीन की कीमत

भारत-नेपाल की खुली सीमा से होनेवाली आवश्यक चीजों की तस्करी ने बार्डर से सटे ग्रामीण इलाकों की जमीन का भाव बढ़ा दिया है। कारण यह कि ग्रामीण इलाकों से होकर नेपाल को भारत के उत्पाद व नेपाल के उत्पाद भारतीय क्षेत्र में लाए जाते हैं। इसके लिए सीमा से सटे 29 गांवों में जमीन की कीमत काफी तेजी से बढ़ी है। सूत्र बताते हैं कि जमीन की कीमत को देखते हुए भूमि माफिया इस धंधे को लेकर बॉर्डर पर सक्रिय हैं।

जमीन कारोबारी व तस्करों पर पुलिस की नजर

पुलिस इस शहर में वैसे लोगों पर नजर रखती है जो लोग अवैध धंधे के लिए यहां सक्रिय रहते हैं। पुलिस के पास ऐसे लोगों की सूची है। उपरोक्त सूची के आधार पर लगातार कार्रवाई होती है। हाल में दर्जन भर से अधिक नशीले पदार्थ के तस्कर अगस्त से सितंबर के बीच पकड़े गए हैं। उनसे मिले सुराग के आधार पर पुलिस आगे की जांच कर रही है।

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Survey: आसान भाषा में 'कैथी लिपि' के बारे में पढ़ें यहां, अमीन ने खुद बताई अंदर की एक-एक बात

ये भी पढ़ें- Bihar Registry News: जमीन-फ्लैट की रजिस्ट्री कराना होगा और भी आसान, ATM की तरह मशीन से मिलेगा ई-स्टाम्प