Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Motihari: महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में CUET PG 2023 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 21 कोर्स उपलब्‍ध

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा सीयूईटी (पीजी) परिणाम की घोषणा के बाद महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अपने स्नातकोत्तर अध्ययन कार्यक्रमों के लिए सीयूईटी (पीजी) 2023 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय इक्कीस पीजी कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित विषयों में भौतिकी रसायन विज्ञान गणित वनस्पति विज्ञान प्राणीशास्त्र जैव प्रौद्योगिकी संगणक विज्ञान सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पत्रकारिता और जनसंचार...

By Sanjay Kumar SinghEdited By: Prateek JainUpdated: Thu, 27 Jul 2023 01:53 AM (IST)
Hero Image
Motihari: महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में CUET PG 2023 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 21 कोर्स उपलब्‍ध

जागरण संवाददाता, मोतिहारी: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा सीयूईटी (पीजी) परिणाम की घोषणा के बाद महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अपने स्नातकोत्तर अध्ययन कार्यक्रमों के लिए सीयूईटी (पीजी) 2023 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।

विश्वविद्यालय इक्कीस पीजी कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित विषयों में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र, जैव प्रौद्योगिकी, संगणक विज्ञान सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, पत्रकारिता और जनसंचार, व्यवसाय प्रशासन, वाणिज्य, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र , गांधीवादी और शांति अध्ययन, सामाजिक कार्य और शिक्षा शामिल है।

यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर कर सकते हैं पंजीकरण  

पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों कार्यक्रमों के लिए प्रवेश पीजी 2023 प्रवेश के माध्यम से होगा क्यूँकि पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में स्नातक के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी भी विषय में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने की आवश्यकता है।

जो उम्मीदवार सीयूईटी (पीजी) 2023 में उपस्थित हुए हैं और एमजीसीयू द्वारा प्रस्तावित स्नातकोत्तर कार्यक्रमों का विकल्प चुना है, वे mgcubcuet.samarth.edu.in/pg/ लिंक के माध्यम से एमजीसीयूबी/समर्थ पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

पंजीकरण लिंक 4 अगस्त 2023 तक सक्रिय रहेगा। प्रवेश अधिसूचना (पीजी) 2023 जिसमें सभी पीजी कार्यक्रमों के पात्रता मानदंड और निर्धारित शुल्क का विवरण है, विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट mgcub.ac.in पर उपलब्ध है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आगे की अपडेट के लिए वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें।

एनटीए द्वारा विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय को जारी आंकड़ों के अनुसार, सीयूईटी (पीजी) 2023 भरते समय एमजीसीयू को चुनने वाले छात्रों की संख्या 3 लाख से अधिक है। पिछले शैक्षणिक वर्ष में प्राप्त 71,309 आवेदनों की तुलना में आवेदकों की संख्या में यह अभूतपूर्व वृद्धि है।

विश्वविद्यालय में वर्तमान में 7 स्कूलों के तहत बीस शिक्षण विभाग हैं और अनुभवी संकाय सदस्यों के साथ अर्ध-स्वचालित पुस्तकालय, एनएसएस यूनिट, स्मार्ट क्लास रूम, कैरियर काउंसलिंग और प्लेसमेंट सेल, राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क, संस्कृति और साहित्यिक परिषद, खेल और गेम्स जैसी सुविधाएँ भी हैं जो छात्रों के सर्वांगीण विकास और सफलता को सुनिश्चित करता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें