Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Samman Nidhi: बिहार के कई किसानों को नहीं मिला पीएम किसान योजना का लाभ, ये एक गलती पड़ गई भारी

PM Kisan Yojana प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए पात्रता पूरी करने वाले कई किसानों के बैंक खाते में आधार लिंक न होने से उनकी 15वीं किस्त अटक गई है। विभाग ने इन किसानों को खातों से आधार लिंक कराने का निर्देश दिया था लेकिन बीते दो माह बीत जाने के बाद भी किसानों ने आधार सीडिंग में रुचि नहीं दिखाई है।

By Shashi Bhushan Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 23 Dec 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
बिहार के कई किसानों को नहीं मिला पीएम किसान योजना का लाभ।

जागरण संवाददाता, मोतिहारी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) के लिए पात्रता पूरी करने वाले कई किसानों के बैंक खाते में आधार लिंक न होने से उनकी 15वीं किस्त अटक गई है। वहीं कई किसानों के खाता से आधार लिंक की जांच प्रक्रियाधीन है।

विभाग ने इन किसानों को खातों से आधार लिंक कराने का निर्देश दिया था, लेकिन बीते दो माह बीत जाने के बाद भी किसानों ने आधार सीडिंग में रुचि नहीं दिखाई है।

किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है 15वीं किस्त

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में 15वीं किस्त की राशि भी भेज दी गई है। हालांकि बैंक खातों के आधार से लिंक नहीं होने के कारण कई किसानों के खाते में योजना की रकम नहीं भेजी जा सकी है।

कृषि पदाधिकारी ने क्या कहा ?

पूर्वी चंपारण जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार राय ने बताया कि कई किसानों का खाता आधार सीडिंग नहीं है। इस कारण इन किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि नहीं जा सकी है। अगली किस्त से पूर्व अगर ये किसान अपने खाता की आधार सीडिंग नहीं कराते हैं, तो ऐसे किसान इस योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे।

16वीं किस्त के लिए निबंधन करा सकते हैं किसान

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16 वीं किस्त के लिए निबंधन शुरू हो गया है। जो किसान अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा पाएं है। वे विभाग के विभागीय पोर्टल से इस योजना के लाभ के लिए निबंधन करा सकते है।इसके लिए किसानों को ऑनलाइन प्रक्रिया पूरा करना होगा।

इन नंबरों पर करें संपर्क

सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या के लिए 155261 या 1800115526(टोल फ्री) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: 'शेर का बेटा हूं, इतनी आसानी से मिटने वाला नहीं...', नालंदा में नीतीश सरकार पर बरसे चिराग पासवान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर