Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: हजारों किसानों को नहीं मिलेंगे पीएम किसान योजना के 2000 रुपये! फटाफट निपटा लें ये काम

25 हजार से अधिक किसानों के लिए बड़ी खबर है। अगर उन्होंने अभी तक पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी नहीं कराया है तो नवंबर में जारी होने वाली 18वीं किस्त उनके खाते में नहीं आएगी। विभाग द्वारा बार-बार आग्रह करने के बाद भी किसान ई-केवाईसी में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। ऐसे में कृषि विभाग ने सितंबर और अक्टूबर में विशेष अभियान चलाकर शिविरों का आयोजन किया है।

By Shashi Bhushan Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 23 Sep 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ।

जागरण संवाददाता, मोतिहारी। पूर्वी चंपारण जिले के विभिन्न प्रखंडों के 25 हजार 395 ई-केवाईसी नहीं करानेवाले किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नवंबर में जारी होने वाली 18वीं किस्त रुक सकती है। विभाग द्वारा बार-बार आग्रह करने के बाद भी किसान ई-केवाईसी में रूचि नहीं दिखा रहे हैं।

इसको लेकर कृषि विभाग द्वारा सितंबर व अक्टूबर माह में अभियान चलाकर ई-केवाईसी से वंचित किसानों की ई-केवाईसी कराया जाना है। इसको लेकर पंचायत व प्रखंड स्तर पर शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है। किसान शिविर में जाकर भी अपना ई-केवाईसी करा सकते हैं।

किसान सलाहकार व कृषि समन्वयक घर-घर पहुंचकर किसानों को ई-केवाईसी कराने में सहयोग करेंगे। बता दें कि जिले में ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों की संख्या लगभग 1.05 लाख थी, लेकिन शिविर व अन्य माध्यमों से 79,605 किसानों ने ई-केवाईसी कराया, जबकि 25395 किसानों ने अबतक ई-केवाईसी नहीं कराया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार रुपये की दर से तीन किस्तों में किसानों के बैंक खाता में प्रतिवर्ष छह हजार रुपये उपलब्ध कराया जाता है। नवंबर माह में जारी होने वाले किस्त से पूर्व किसान ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो वे उक्त राशि से वंचित रह जाएंगे।

किसान स्वयं के स्मार्टफोन से कर सकते हैं ई-केवाईसी

किसान घर बैठे स्मार्टफोन से भी पीएम किसान के लिए अनिवार्य ई-केवाईसी कर सकते है। इसके लिए किसान का निबंधित मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। ऐसा होना इसलिए जरूरी है, क्योंकि निबंधित मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आएगा, जिससे ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी।

किसान सीएससी से भी करा सकेंगे ई-केवाईसी

स्मार्ट फोन नहीं रखनेवाले किसान कॉमन सर्विस सेंटर पर बायोमेट्रिक तरीके से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। यहां आधार कार्ड और निबंधित मोबाइल नंबर लेकर किसान अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर किसानों को 17 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा सीएसपी संचालक 10 से 20 रुपया सर्विस चार्ज लेते हैं।

जिले के विभिन्न प्रखंडों के 25 हजार 395 किसानों का ई-केवाईसी किया जाना है। इसके लिए पंचायत व प्रखंड स्तर पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें किसानों का शत प्रतिशत ई-केवाईसी का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश संबंधित कर्मियों को दिया गया है। वहीं, इसके लिए किसानों को भी जागरूक होने की आवश्यकता है, ताकि शत प्रतिशत किसानों का ई-केवाईसी किया जा सके। - मनीष कुमार सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, पूर्वी चंपारण

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi Survey: मिला तीन महीने का समय, ऑनलाइन प्रक्रिया से घर बैठे प्राप्त करें जमीन के कागजात

ये भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi: राशन कार्ड में 5 नाम तो किसे मिलेगा पीएम किसान सम्मान की राशि? आसान भाषा में समझें यहां