Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: 38 लोगों की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट का घरवालों को दो साल से इंतजार, न्‍याय और सरकारी सहायता मिलने में देरी का कौन हो जिम्‍मेदार?

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में अलग-अलग घटनाओं में मारे गए 38 लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट 2021 से अब तक लंबित है। उनमें हत्या सड़क हादसा व डूबने की घटनाओं में मारे गए लोग शामिल हैं। रिपोर्ट में देरी के कारण आश्रितों को न न्‍याय मिल पा रहा है और न सरकारी सहायता। वजह जिलाधिकारी के आदेश की कॉपी न मिलना है।

By Dhiraj Kumar SanuEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 12 Dec 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
पूर्वी चंपारण में 2021 से अब तक 38 लोगों की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट लंबित।

धीरज श्रीवास्तव, मोतिहारी। जब किसी की जान जाती है तो उनके स्वजन जी भर रोते हैं। सामान्य मौत के बाद मान लेते हैं कि सर्वशक्तिमान की यहीं मर्जी थी। वहीं जब कहीं किसी की हत्या होती है या फिर कोई मानव जनित या फिर किसी प्राकृतिक हादसे का शिकार होता है, तो उसके आश्रित इस कदर रोते हैं कि मानो जाने वाले के साथ जीवित के भी जीने की उम्मीद टूट गई हो।

2021 से अब तक 38 लोगों की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट लंबित

इन सबके बीच सरकार के स्तर पर स्थापित मुआवजा देने व न्यायालय से मिलने वाले इंसाफ की उम्मीद उन्हें जीवन में आगे बढ़ने का संबल देती है।

जब कभी भी इस उम्मीद के टूटने का खतरा बढ़ने लगता है, तो फिर आम आदमी खून के आंसू रोता है और व्यवस्था को कोसते फिरता है। यानी न्याय और मुआवजा दोनों के मिलने में होने वाली देरी उन्हें जलाती है।

जिले के विभिन्न थानों में दर्ज अलग-अलग प्रकृति की घटनाओं में मरे 38 लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट 2021 से अब तक लंबित है। उनमें हत्या, सड़क हादसा व डूबने की घटनाओं में मारे गए लोग शामिल हैं। रिपोर्ट में देरी के कारण आश्रितों की आंखें न्याय व सरकारी सहायता के इंतजार में पथराने लगी हैं।

जिले में कुल 38 ऐसे मामले हैं, जिनमें पोस्टमार्टम रिपोर्ट दो साल बाद भी लंबित है। वजह यह कि ये वो मामले हैं, जिनमें जिलाधिकारी के आदेश पर पोस्टमार्टम तो किया गया है, लेकिन अब तक उनके आदेश का पत्र नहीं मिला है।

बता दें कि रात के समय पोस्टमार्टम के लिए जिलाधिकारी का आदेश अनिवार्य होता है। जिलाधिकारी के आदेश पर सदर अस्पताल में मृतकों का पोस्टमार्टम किया गया, लेकिन लिखित आदेश की काॅपी मिलने में देरी के कारण रिपोर्ट जारी नहीं हो पाई है। जानकार बताते हैं पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सक पोस्टमार्टम रिपोर्ट तैयार कर भी लें तो जारी करने के लिए आदेश जरूरी है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

केस एक

वर्ष 2021 के मई महीने में जिहुली थाना पताही निवासी चंद्रभूषण कुमार शर्मा एक सड़क हादसे में घायल हो गए थे। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।

तब तत्कालीन जिलाधिकारी के आदेश पर सदर अस्पताल में उनके शव का पोस्टमार्टम किया गया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट अब तक जारी नहीं की जा सकी है। इंतजार जिलाधिकारी के आदेश की प्रति का है।

केस दो

वर्ष 2021 में पटजिलवा थाना चिरैया निवासी गुड्डु सिंह की मौत कोराेना वायरस की चपेट में आने हो गई थी। मौखिक आदेश पर पोस्टमार्टम हुआ। अब तक आदेश पत्र के पेंच में रिपोर्ट फंसी है।

केस तीन

मई 2021 में चिरैया थानाक्षेत्र के पटजिलवा निवासी मीरा देवी की जान पानी में डूबने से चली गई। जिलाधिकारी के मौखिक आदेश पर मृतका का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में किया गया। यह मामला भी रिपोर्ट के इंतजार में है।

केस चार

वर्ष 2022 के दिसंबर महीने में रामगढ़वा में हुए चिमनी ब्लास्ट कांड में उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के कुंडवा थानाक्षेत्र के कामगार अमित कुमार की मौत हो गई थी।

तब तत्कालीन जिलाधिकारी के मौखिक आदेश पर रात में मृतक का पोस्टमार्टम किया गया था। इस मामले में भी अब तक डीएम का लिखित आदेश प्राप्त नहीं होने के कारण रिपोर्ट लंबित है। 

केस पांच

वर्ष 2023 के जुलाई महीने में पीपरा थाना के रासमंडल निवासी हरिओम सहनी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। विधि व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी के मौखिक आदेश पर रात में ही शव का पोस्टमार्टम किया गया था। इस मामले में भी जिलाधिकारी का आदेश पत्र सदर अस्पताल को अप्राप्त है।

केस छह

वर्ष 2023 के अक्टूबर महीने में सिरसा थाना मुफ्फसिल निवासी बासदेव प्रसाद की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी। जिलाधिकारी के मौखिक आदेश पर सदर अस्पताल में रात के समय पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम हो गया, लेकिन आदेश पत्र नहीं मिला। नतीजा पोस्टमार्टम रिपोर्ट लंबित है।

विशेष परिस्थिति में पोस्टमार्टम के लिए आदेश जारी किए जाते हैं। इस बीच मामलों के लंबित होने की सूचना पर पड़ताल की जाएगी। जहां कहीं भी मामले लंबित हैं, उनकी जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी-  सौरभ जोरवाल जिलाधिकारी, पूर्वी चंपारण।

यह भी पढ़ें: जातिगत जनगणना नहीं बल्कि इन मुद्दों को केंद्र में रखकर जनता के बीच जाएगी BJP, तैयार हो गया मिशन 2024 का मास्टर प्लान

यह भी पढ़ें: Prashant Kishor: '18 साल से सरकार चला रहे हैं और हम आज भी पिछड़े...' PK का CM नीतीश पर जोरदार हमला; शराबबंदी पर भी खूब सुनाया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें