Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter नहीं लगाया तो पूरे गांव की काट दी बिजली, फिर हुआ कुछ ऐसा; जिसके चलते विभाग को टेकने पड़े घुटने

बिहार में स्मार्ट मीटर को लेकर हर जगह बवाल हो रहा है। पूर्वी चंपारण में प्री-पेड मीटर लगाने को लेकर लोगों का बिजली विभाग के साथ विवाद हो गया। मामला इतना बढ़ गया कि विभाग ने पूरे गांव की बिजली काट दी। इस बात को लेकर ग्रामीण भड़क गए। नाराज लोगों ने जमकर बवाल काटा। बाद में पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

By Aditya Kumar Singh Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 25 Aug 2024 06:58 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, पताही। पताही प्रखंड की गोनाही पंचायत के सुगापीपर गांव स्थित चौरिया टोला में प्री-पेड मीटर लगाने को लेकर उत्पन्न विवाद के कारण वहां की बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई।

इस बात से नाराज ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। बिना सूचना ट्रांसफार्मर से कनेक्शन काटे जाने पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। इसके खिलाफ गांव के सैकड़ों स्त्री-पुरुष रविवार को सड़क पर उतर गए। पताही से शिवहर जाने वाली सड़क को सुगापीपर चौरिया टोला के समीप जाम कर दिया गया।

सड़क पर टायर जलाते हुए बांस-बल्ला लगाकर आवागमन को पूरी तरह अवरूद्ध कर दिया गया। लोग घंटों विरोध प्रदर्शन करते रहे। इसकी जानकारी मिलने पर पताही थाना के दारोगा अजय कुमार सिंह पुलिस बल के साथ वहां पहुंचे और लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। इसके बाद सड़क जाम हटाया गया।

पुराने मीटर से बिजली जलाना चाहते हैं लोग

वहीं, बिजली विभाग के जेई नरेंद्र कुमार सिंह के निर्देश पर पुनः बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई। ग्रामीणों का आरोप है कि बिजली विभाग द्वारा जबरन प्री-पेड मीटर लगाया जा रहा है। ऐसा करने से मना करने के बाद बिना सूचना के सुगापीपर चौरिया टोला में शनिवार की सुबह से ही बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई।

उन्होंने कहा कि हम पुराने मीटर से ही बिजली जलाना चाहते हैं। बिजली कर्मी दबंगई और धांधली कर रहे हैं। इधर, जेई नरेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि दो दिन पूर्व इस टोला में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए टीम को भेजा गया था। परंतु उक्त टोला के निवासियों द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने से मना कर दिया गया।

इसको लेकर इस टोला की बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई थी। इसी को लेकर यह हंगामा हुआ है। अब बिजली आपूर्ति चालू कर दी गई है। सोमवार से स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-

पहले आता था डेढ़ से 200 रुपये बिल, अचानक डेढ़ हजार आया तो नाराज हुए ग्राहक; बिजली विभाग के खिलाफ कर ली बड़ी प्लानिंग

बिहार में स्मार्ट मीटर ने चकराया माथा, एप में बिजली की खपत सही; विभाग के सिस्टम में गड़बडझाला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर