Move to Jagran APP

Road Construction: पूर्वी चंपारण के दर्जनों गांवों की हो गई चांदी, जर्जर NH सड़कों का होने जा रहा निर्माण; देखें लिस्ट

Bihar Roads राष्ट्रीय राजमार्ग से धनगढ़वा तक जाने वाली सड़क निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। यह सड़क 10.1 किलोमीटर लंबी और 12 फीट 4 इंच चौड़ी होगी जिसका निर्माण 10.76 करोड़ रुपए की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज-3 के तहत होगा। इससे दर्जनों गांव के लोगों को आवागमन सुगम होगा और जर्जर सड़क की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

By Laxmikant Tripathi Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 10:33 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, रामगढ़वा। राष्ट्रीय राजमार्ग से मुसहरी, सकरार, पखनहिया एवं जैतापुर होते हुए धनगढ़वा तक जानेवाली सड़क निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। इस सड़क निर्माण के बाद से करीब दर्जनों गांव के लोगों को आवागमन सुगम हो जाएगा। इसका निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज-3 के तहत होगा।

यह कार्य परंबा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को मिला है। जिसका निर्माण 10.76 करोड़ रुपए की लागत से होगा। जिसके निर्माण कार्य के लिए विभाग के द्वारा टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

विभाग द्वारा एजेंसी को कार्यादेश प्रदान कर दिया गया है। शीघ्र ही एजेंसी के द्वारा निर्माण कार्य भी आरंभ कर दिया जाएगा। इसके निर्माण होने से जहां एक ओर इस क्षेत्र के लोगों को जर्जर सड़क की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

वहीं, प्रखंड व अनुमंडल मुख्यालय के लोगों को आवागमन सुलभ हो जाएगा।  एजेंसी के द्वारा कार्य स्थल पर बोर्ड लगा दिया गया है।

10.1 किलोमीटर लंबी सड़क का 12 फीट 4 इंच चौड़ा होगा निर्माण

एनएच -28 ए से सरकार, पखनहिया, जैतापुर एवं सुखीसेमरा होते हुए धनगढ़वा तक जानेवाली सड़क 10.1 किलोमीटर लंबी है। जिसका निर्माण 12 फीट 4 इंच चौड़ा होगा।

इसके निर्माण पर करीब 10 करोड़ 76 लाख रुपये खर्च होगा। फिलहाल सड़क की क्या है स्थिति राष्ट्रीय राजमार्ग से पखनहिया होते हुए धनगढ़वा जानेवाली सड़क की स्थिति हाल में बद से बदतर है।

सबसे बुरा स्थिति सड़क की हसनपुरा गांव से छोटकी पखनहिया तक की है। जहां लोगों के घरों से निकलने वाले पानी का जमाव सड़क पर होने के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है।

इसी तरह की स्थिति बिनवा टोला से सुखीसेमरा तक की भी है। जिससे, यह सड़क तालाब में तब्दील होता दिख रहा है। सड़क के बनने से जहां एक तरफ इस क्षेत्र के लोगों को जर्जर सड़क की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

वहीं, इस क्षेत्र के लोगों को प्रखंड व अनुमंडल मुख्यालय सहित पश्चिमी चंपारण जिले के विभिन्न प्रखंडों में आवागमन भी सुलभ हो जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

ग्रामीण कार्य विभाग रक्सौल कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार का कहना है कि इस सड़क निर्माण के लिए एजेंसी को कार्यादेश प्रदान कर दिया गया है। दशमी के बाद से कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन व विजयदशमी पर आगरा में तीन दिन रहेगा रूट डायवर्ट, यमुना किनारा मार्ग पर निकलने से बचें

गड्ढों में तब्दील हुआ ज्ञानसू-बस अड्डा हाईवे, प्रशासन की अनदेखी से बढ़ रहा हादसों का खतरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें