Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चार घंटे तक जाम में बिलबिलाते रहे बच्चे

गया। शहर के प्रमुख मार्ग जीबी रोड के छत्ता मस्जिद के समीप शुक्रवार को कसावटोला व बारी रोड में जलज

By JagranEdited By: Updated: Fri, 22 Sep 2017 09:08 PM (IST)
Hero Image
चार घंटे तक जाम में बिलबिलाते रहे बच्चे

गया। शहर के प्रमुख मार्ग जीबी रोड के छत्ता मस्जिद के समीप शुक्रवार को कसावटोला व बारी रोड में जलजमाव की समस्या को लेकर लोगों ने दोपहर से शाम तक सड़क जाम कर दिया। जाम में स्कूली बच्चे भी छटपटाते रहे, पर पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

आक्रोशित लोगों ने सड़क पर टायर जला दिया था। वे प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी कर रहे थे। प्रशासन से वार्ता का कोई परिणाम नहीं निकला, सो जाम हटा नहीं और दोपहर पांच बजे शाम तक एक दर्जन स्कूलों के सैकड़ों बच्चे भूख-प्यास से छटपटाते रहे। जाम स्थल से लेकर कोतवाली और केदारनाथ मार्केट तक पुलिस तैनात थी। बच्चे उनसे चिल्ला-चिल्लाकर बोल रहे थे कि अंकल घर जाना है। भूख लग गई है, पर कोई सुनने नहीं वाला नहीं था। वहीं प्रदर्शनकारियों को भी बच्चों की परवाह नहीं थी। बडे़ लोग तो रास्ता बदलकर चले गए, पर बस में सवार बच्चे कहां जाते। कुछ छोटे बच्चों को चक्कर भी आ गया। बस में सवाल ऊंची कक्षा के छात्रों ने पानी का छींटाकर मारकर उन्हें सहारा दिया। जाम हटने की उम्मीद नहीं देख चालकों ने अभिभावकों को मोबाइल से इसकी सूचना दी तो वे लोग वहां पहुंचे। जिनके घरों में पुरुषअभिभावक नहीं हैं, वैसे बच्चे दो से तीन किलोमीटर पैदल चलकर देर शाम अपने-अपने घर पहुंचे। जो बच्चे 2 से 3 बजे तक अपने घर पहुंच जाते थे, उन्हें तीन-चार घंटे की देरी हुई। वैसे अभिभावक स्कूल से लेकर थाना, पुलिस पदाधिकारी से लेकर अपने परिजनों को फोन कर रहे थे। बच्चे घर पहुंचे तो राहत की सांस ली।

--------------

ठहर गई यातायात व्यवस्था

छत्ता मस्जिद के पास सड़क जाम के कारण शहर का प्रमुख मार्ग जीबी रोड, रमना, लोहरपट्टी, चौक, जैन धर्मशाला मार्ग आदि पर यातायात व्यवस्था चरमरा गई। इन मार्गों से निकलने में लोगों को घंटो लगा। इन मार्गों पर यातायात पुलिस की तैनाती नहीं दिखी।

------------

नहीं हुई कोई पहल

शहर के कई गण्यमान्य भी जाम में फंसे हुए थे। कई बार अपने-अपने मोबाइल से एसएसपी, डीएसपी, डीएसपी विधि व्यवस्था सहित थानाध्यक्षों को सूचना दी, परन्तु उसका कोई प्रतिफल नहीं निकला। नतीजा घंटों जाम में फंसे रहे।

--------------

नहीं मानी बात

डीएसपी आलेाक कुमार सिंह ने बताया कि सड़क जाम की सूचना पर संबंधित थाना की पुलिस और नगर निगम के पदाधिकारी को बातचीत के लिए भेजा गया था, लेकिन प्रशासन की बात सुनने को कोई तैयार नहीं हुआ। उपद्रवियों पर नियंत्रण रखने के लिए पुलिस की तैनाती की गई थी।

-------------

बीडीओ थे तैनात

एसडीओ विकास कुमार जायसवाल ने बताया कि विधि व्यवस्था के लिए नगर प्रखंड के बीडीओ को तैनात किया गया था। क्या सड़क जाम की पूर्व में सूचना दी गई थी, इस पर एसडीओ ने कहा कि कार्यालय जाने के बाद बता पाएंगे। सड़क जाम स्थल की वीडियोग्राफी कराई गई है। उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें