Move to Jagran APP

Pind Daan: पिंडदानियों के लिए इस बार प्रशासन की सबसे अलग तैयारी, केरोसिन या लकड़ी पर नहीं पकाना पड़ेगा भोजन

एक समय था जब पितृपक्ष मेला में आने वाले पिंडदानियों को किरासन तेल और लकड़ी को लेकर परेशानी होती थी। उस वक्त मेला में आने वाले पिंडदानी जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित आवासन बस पड़ाव पर लकड़ी और किरासन तेल की जुगाड़ कर खाना बनाने का कार्य करते थे। इस क्रम में चूल्हा से निकलने वाली धुएं से बुजुर्ग पिंडदनियों को परेशानी होती थी। अब समय बदल गया है।

By neeraj kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 27 Aug 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

नीरज कुमार, गया। गया में 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक पितृपक्ष मेला लगने जा रहा है। पूर्व के वर्षों की तरह इस बार भी जिला प्रशासन की ओर से पिंडदानियों की हर सुविधा का ध्यान रखने की पहल की गई है। यहां टेंट व धर्मशाला में प्रवास करने वाले श्रद्धालुओं के लिए सशुल्क रसोई गैस आपूर्ति का प्रबंध किया गया है।

इससे उन्हें केरोसिन या लकड़ी पर भोजन पकाने में धुएं से परेशान नहीं होना पड़ेगा। सभी आवासन स्थलों पर गैस एजेंसी के वितरक आउटलेट लगाएंगे, जहां से पिंडदानी आसानी से तय शुल्क पर रसोई गैस सिलिंडर खरीद सकेंगे। मांग के अनुसार अनुष्ठान कराने वाले गयापाल पुरोहितों को भी गैस सिलिंडर उपलब्ध कराए जाएंगे।

विगत दिनों जिला आपूर्ति कार्यालय में भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडेन के अधिकृत प्रोपराइटर के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया। शुभम गैस एजेंसी के प्रोपराइटर अनिल पासवान ने बताया कि पिंडदानियों को घरेलू रसोई गैस सिलिंडर नहीं दिए जाएंगे।

पांच किलोग्राम का छोटा गैस सिलिंडर मिलेगा

उन्हें 19 किलोग्राम का कामर्शियल गैस सिलिंडर और पांच किलोग्राम का छोटा गैस सिलिंडर मिलेगा। इसके लिए पिंडदानियों को आउटलेट पर अपना आधार कार्ड देना होगा। अभी 19 किलोग्राम के कामर्शियल गैस सिलिंडर की रिफिलिंग के लिए 1930 रुपये एवं 2450 रुपये सुरक्षित राशि का भुगतान करना होगा।

पांच किलोग्राम गैस सिलिंडर की रिफिलिंग 497 रुपये एवं 1150 रुपये प्रति सिलिंडर सुरक्षित राशि जमा करनी होगी। उपयोग के बाद पिंडदानी जब गैस सिलिंडर एजेंसी को वापस करेंगे तो उनसे जमा ली गई सुरक्षित राशि वापस कर दी जाएगी। सितंबर में सिलिंडर रिफिलिंग की दर में अंतर होने पर वही राशि देनी होगी।

पितृपक्ष मेले में पिंडदानियों को सशुल्क गैस सिलिंडर बहुत आसानी से उपलब्ध कराया जाएगा। उन्हें 19 किलोग्राम व पांच किलोग्राम गैस सिलिंडर का उपयोग करना है। इसके लिए संबंधित गैस एजेंसी को निर्देश दिया गया है। - जर्नादन अग्रवाल, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, गया।

यह भी पढ़ें-

पटना में 32 राज्यों के पंचायत प्रतिनिधियों का 3 दिनों तक होगा जुटान, बिहार में पहली बार होने जा रहा यह काम

28 और 29 अगस्त को होने जा रही शिक्षा विभाग की बड़ी बैठक, सभी कुलपतियों को भेजा गया लेटर; खास मुद्दे पर होगी चर्चा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।