Move to Jagran APP

Bihar News: बुद्धिस्ट मोंक बनकर 8 साल से बोधगया में रहा था बांग्लादेशी, CISF ने गया एयरपोर्ट से किया गिरफ्तार

बिहार के गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान एक बांग्लादेशी नागरिक को सीआईएसएफ ने गिरफ्तार किया है। उसके पास से भारतीय आधार कार्ड पासपोर्ट पेन कार्ड पहचान पत्र और अन्य सामग्री बरामद हुई है। जांच में सभी दस्तावेज फर्जी पाए गए हैं। उसके पास से थाई करेंसी यूएस डॉलर यूरो और भारतीय करेंसी भी मिली है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By kamal nayan Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 20 Oct 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
गया एयरपोर्ट पर बांग्लादेशी बौद्ध भिक्षु फर्जी दस्तावेज व विदेशी कैरेंसी के साथ गिरफ्तार। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, बोधगया। बिहार के गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शनिवार को सुरक्षा जांच के दौरान एक बांग्लादेशी नागरिक को सीआइएसएफ ने हिरासत में लेकर पुलिस को सौंप दिया।

हिरासत में लिए गए बांग्लादेशी नागरिक बाबू जाय बरूआ पिछले आठ सालों से नाम बदलकर बौद्ध भिक्षु के वेश में बोधगया के एख मोनास्ट्री में रह रहा था। 

वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने बताया कि एयरपोर्ट पर बांग्लादेशी नागरिक बाबू जाय बरूआ पिता प्रीतोष बरूआ को गिरफ्तार किया गया है।

उसके पास से फर्जी आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड आदि बरामद किया गया है। जांच में सभी दस्तावेज फर्जी पाए गए हैं।

बांग्लादशी नागरिक के पास से बरामद दस्तावेज

बांग्लादशी नागरिक से 1560 बट थाई करेंसी, 411 यूएस डालर, पांच यूरो तथा 3800 रुपये भारतीय करेंसी मिले हैं। इसके साथ ही एक मोबाइल, दो आधार कार्ड, एक वोटर कार्ड एवं एक पैन कार्ड भी बरामद किया गया है। उससे गहन पूछताछ की जा रही है।

उसके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया था। पुलिस से बचने के लिए वह पिछले आठ सालों से बौद्ध भिक्षु के वेश में बोधगया के एक मोनास्ट्री में रह रहा था। उसने मोनास्ट्री का नाम नहीं बताया है।

विभिन्न नामों से बना रखे हैं कई पासपोर्ट

उसने विभिन्न नामों से कई पासपोर्ट बना रखे हैं। बांग्लादेशी को गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने गिरफ्तार किया है। वह गया से बैंकाक जाने वाला था।

गया पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि जांच पड़ताल के क्रम में संदेह होने पर बौद्ध भिक्षु से पूछताछ की गई। इसके बाद पता चला कि वह बौद्ध भिक्षु नहीं बल्कि बांग्लादेशी है।

पूछताछ के बाद एयरपोर्ट प्रशासन ने हिरासत में लिए गए बांग्लादेशी को मगध मेडिकल थाना पुलिस को सौंप दिया है।

यह भी पढ़ें: बिहार में उपचुनाव वाली सभी सीटों पर महागठबंधन का उम्मीदवार फाइनल, तरारी से राजू यादव कैंडिडेट; देखें पूरी लिस्ट

मध्याह्न भोजन में डाला नशीला पदार्थ, मालूम पड़ते ही स्कूल में मच गया हड़कंप; फिर सामने आई चौंकाने वाली बात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।