Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar: कभी मुस्कुराए तो कभी जोर से पकड़ा हाथ... Dalai Lama से कुछ इस अंदाज में मिले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार; देखें PHOTOS

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार की दोपहर बाद बोधगया पहुंचे। अपने संक्षिप्त दौरे पर मुख्यमंत्री तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा से उनके निवास स्थान पर मिले। दोनों में कुछ देर तक वार्ता हुई। दोनों ने एक दूसरे से गर्मजोशी से मुलाकात की। नीतीश कुमार ने दलाई लामा को बुद्ध की प्रतिमा भी भेंट की। उसके बाद मंदिर में पूजा अर्चना कर वापस पटना के लिए रवाना हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 21 Dec 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
कभी मुस्कुराए तो कभी जोर से पकड़ा हाथ... Dalai Lama से कुछ इस अंदाज में मिले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

जागरण संवाददाता, गया। Nitish Kumar And Dalai Lama Meeting मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को मोक्ष व ज्ञान की भूमि इंटरनेशनल गया एयरपोर्ट पर पहुंचे। उसके बाद बोधगया में महापावन दलाई लामा से मिले। उसके बाद मुख्यमंत्री विश्वधरोहर महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध को नमन करने पहुंचे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कड़ी सुरक्षा के बीच प्राचीन तिब्बती मोनिस्ट्री में महापावन दलाई लामा से मुलाकात की। उनसे आशीर्वाद लेने के बाद मुख्यमंत्री महाबोधि मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने मंदिर भ्रमण किया और फिर पूजा-अर्चना की।

मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद मुख्यमंत्री दोपहर बाद गया एयरपोर्ट से पटना के लिए रवाना हो गए।

जानिए दलाईलामा का पूरा कार्यक्रम

बिहार में पहले अंतरराष्ट्रीय संघ फोरम द्वारा बुद्धभूमि के महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में बुधवार से तीन दिनों का एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। जिसका विषय "परंपराओं को जोड़ना, आधुनिकता को अपनाना: आज की दुनिया में बुद्ध की शिक्षा पर एक संवाद" है। जिसका उद्घाटन बुधवार को 14 वें दलाईलामा तेनजीन ग्यात्सो, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अन्य बौद्ध देशों के संघराजा और बौद्ध विद्वानों द्वारा संयुक्त रूप से किया।

उद्घाटन सत्र को मुख्य अतिथि धर्मगुरु दलाई लामा के अलावा, सीएम कुमार और सीएम खांडू सहित अन्य वक्ताओं ने संबोधित किया। उसके बाद सत्र का शुभारंभ हुआ।

मंदिर में पूजा-अर्चना करते सीएम नीतीश कुमार।

नीतीश कुमार ने गर्मजोशी से की दलाई लामा से मुलाकात।

सीएम नीतीश कुमार ने दलाई लामा को बुद्ध की प्रतिमा भेंट की।

नीतीश कुमार और दलाई लामा के बीच कई मुद्दों पर विस्तार से बातचीत हुई।

नीतीश कुमार और दलाई लामा के बीच काफी स्नेह देखने को मिला।

ये भी पढ़ें- बोधगया में Nitish Kumar ने दलाई लामा को भेंट की भगवान बुद्ध की प्रतिमा, महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना कर पटना हुए रवाना

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट! किसानों को अब डाक घर में भी खुलवाना होगा अकाउंट, यहां जान लें जरूरी बातें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर