Move to Jagran APP

Bihar Education News: 7 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का भविष्य दांव पर! शिक्षा विभाग का नया निर्देश जारी, पढ़ें डिटेल

Bihar Education News बिहार के गया जिले में 3419 विद्यालयों में दोहरे नामांकन के 7210 मामले सामने आए हैं। ये छात्र सरकारी और निजी विद्यालयों में नामांकित हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने दोहरे नामांकन वाले छात्रों की सूची मंगवाई है और दूसरे विद्यालय से नाम हटाने का निर्देश दिया है। दोहरे नामांकन से छात्र डीवीटी लाभ से वंचित हो जाएंगे।

By Vishwanath prasad Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 09:03 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, गया। जिले में 3,419 प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। जहां पहली से 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं ने नामांकन कराया हैं।

उक्त नामांकित छात्र-छात्रा का आकड़ा ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर दर्ज करने का आदेश शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया था। काफी प्रयास के बाद सभी विद्यालयों के द्वारा बच्चों का आकड़ा पोर्टल पर दर्ज किया गया। आकड़ा दर्ज होते ही नामांकन की हकीकत सामने आ गई।

जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ ओमप्रकाश के द्वारा विद्यालय अवर निरीक्षक और सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के पास पत्र भेजकर 7,210 छात्र-छात्रा के दोहरे नामांकन के मामले को गंभीरता से लेने को कहा गया है।

उक्त बच्चों का नामांकन सरकारी और निजी विद्यालयों में है। जो ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर प्रदर्शित हो रहा है। दोहरे नामांकन वाले छात्र-छात्रा डीवीटी के माध्यम उपलब्ध कराएं जाने वाले लाभ से अभी तक लाभान्वित हो रहे थे लेकिन अब वे इन लाभों से वंचित हो जाएंगे।

एक ही विद्यालय में रहेगा बच्चों का नाम

डीईओ ने बीईओ को पत्र के माध्यम कहा कि दोहरे नामांकन वाले बच्चों की सूची डीईओ कार्यालय में उपलब्ध कराना है। जहां बच्चे पढ़ रहे हैं वहीं वे नामांकित रहेंगे। दूसरे विद्यालय से उनका नाम जल्द हटाया जाए।

दोहरे नामांकन वाले विद्यालयों की सूची प्रखंड वार

प्रखंड नामांकित छात्र
आमस 256
अतरी -  223
बांके बाजार - 657
बाराचट्टी -  657
बेलागंज -  406
बोधगया -  326
डोभी -  269
डुमरिया -  390
फतेहपुर -  297
गया टाउन -  270
गुरारू -  196
गुरूआ -  348
इमामगंज -  541
खिजरसराय -  275
कोंच -  182
मानपुर -  200
मोहनपुर -  593
मोहड़ा -  186
नीमचक-बथानी -  212
परैया -  78
शेरघाटी -  383
टनकुप्पा -  99
टिकारी -  200
बजीरगंज -  362

भभुआ के विद्यालयों में दोहरे नामांकन वाले 2092 बच्चों की ही पहचान

भभुआ जिले में दोहरे नामांकन वाले स्कूली बच्चों की पहचान करने की कार्रवाई की जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा यह कार्रवाई विभागीय निर्देश के तहत की जा रही है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले के सभी 11 प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत विद्यालयों में दोहरे नामांकन वाले बच्चों की पहचान की गई। जिनकी संख्या 2092 है।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। योजनाओं का लाभ लेने के लिए जिले के सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ निजी विद्यालयों में नामांकन कराया गया है। इतना ही नहीं दो-दो प्रखंडों के सरकारी विद्यालयों में नामांकन है।

ऐसे बच्चों की पहचान करने के लिए राज्य मुख्यालय के निर्देश के तहत जिले में भी दोहरे नामांकन लेने वाले बच्चों की पहचान की जा रही है।

यहां हुई दोहरे नामांकन वाले बच्चों की पहचान

मिली जानकारी के अनुसार जिले में अब तक दोहरे नामांकन वाले बच्चों की प्रखंडवार पहचान के क्रम में अधौरा प्रखंड में 123, भभुआ में 297, भगवानपुर में 81, चैनपुर में 393, चांद में 112, दुर्गावती में 66, कुदरा में 188, मोहनियां में 263, नुआंव में 122, रामगढ में 163, रामपुर में 284 बच्चों की पहचान की गई है।

प्रभारी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा कृष्ण मुरारी गुप्ता ने बताया कि जिले के विद्यालयों में दोहरे नामांकन वाले बच्चों की चिह्नित करने की कार्रवाई की जा रही है। विभागीय निर्देश के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें