Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali और Chhath पर बिहार आने वालों की बढ़ी मुश्किलें, इन ट्रेनों में सीटें फुल; प्लान बनाने से पहले देखें पूरी लिस्ट

Bihar Trains अगर आप दिवाली और छठ पर्व के लिए बिहार आने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। बिहारवासियों को यह बात जानकर झटका लगेगा कि ज्यादातर ट्रेनों में सीटें फुल हैं। वहीं काफी ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। भुवनेश्वर राजधानी कोलकाता राजधानी पुरूषोत्तम ट्रेन सहित महाबोधि व अन्य ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है।

By subhash kumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 07:10 PM (IST)
Hero Image
Diwali और Chhath पर बिहार आने वालों की बढ़ी मुश्किलें, इन ट्रेनों में सीटें फुल

जागरण संवाददाता, गया। Bihar Trains Seats Availability दिवाली और छठ पूजा को लेकर राजधानी एक्सप्रेस समेत तमाम एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों में आरक्षित सीटें फुल हो चुकी हैं। दिल्ली से गया बिहार, पश्चिम बंगाल जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। ऐसे में लोगों को त्योहार पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बिहार के गया, नवादा, औरंगाबाद व जहानाबाद जिले के लोग दूसरे प्रदेश में रह रहे हैं। दिवाली और छठ बाद बिहार से वापस लौटने के लिए ट्रेन में टिकट मिलना असंभव हो जाता है। इस बार दिवाली 12 नवंबर को व छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू होगी। ऐसे में आठ नवंबर के बाद की तारीखों के लिए अभी से दिल्ली-मुंबई से आने वाली ट्रेनों में वेटिंग चल रही है।

बिहार आने वालों की तत्काल व पूजा स्पेशल ट्रेनों पर टिकी है उम्मीदें

भुवनेश्वर राजधानी, कोलकाता राजधानी एवं एक्सप्रेस में एसी व स्लीपर में लंबी वेटिंग है। ऐसे में पर्व में घर आने वालों की अब तत्काल व पूजा स्पेशल ट्रेनों पर उम्मीदें टिकी हुई हैं। दीपावली-छठ के समय में बिहार-झारखंड आने वाली ट्रेनों की बुकिंग शुरू होते ही लोग सीटें आरक्षित करा लेते हैं। हालांकि, इनमें से बहुत सारे लोग अपरिहार्य कारणों से पर्व के समय घर न आने की स्थिति में बाद में टिकट रद्द करा देते हैं। इस कारण भी बुकिंग अधिक होती है और वेटिंग टिकट भी सामान्य की तुलना में अधिक कंफर्म होती है। इस उम्मीद में भी लोग ट्रेनों के एसी व स्लीपर कोच के लिए अधिक वेटिंग ले लेते हैं।

पुरूषोत्तम ट्रेन में नो रूम व महाबोधि में लंबी वेटिंग

रेल सूत्रों के अनुसार,दीपावली और छठ पूजा पर ट्रेनों में सीट नहीं मिल रही हैं। दिल्ली से गया को आने वाली नई दिल्ली-गया महाबोधि एक्सप्रेस में 06 से 15 नवंबर को लंबी वेटिंग है। नई दिल्ली से गया होकर पुरी जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में भी 10 नवंबर एसी और स्लीपर क्लास में नो रूम है।

इसके अलावा, 15 नवंबर तक डेढ से ढाई सौ से अधिक वेटिंग है। इसी प्रकार, झारखंड एक्सप्रेस से भी गया बिहार आना मुश्किल है। 10 नवंबर नो रूम और 12 नवंबर तक लंबी वेटिंग है। जोधपुर से हावड़ा जाने वाली जोधपुर -हावड़ा एक्सप्रेस में भी लंबी वेटिंग चल रही है। इसी प्रकार लंबी दूरी की दर्जनों ट्रेनों में हाल काफी खराब है।

आठ नवंबर से मुंबई मेल समेत राजधानी में सीटें उपलब्ध नहीं

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता महानगरों के अलावा गुजरात,राजस्थान, मध्य प्रदेश से आने वाली ट्रेनों में दीपावली पर्व को लेकर आठ नवंबर से सीटें उपलब्ध नहीं हैं। वहीं, मुंबई मेल में आठ से 16 नवंबर तक स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट 200 से अधिक और सेकेंड व थर्ड एसी में 200 से 250 तक पहुंच गई है। इसी प्रकार, छह से 16 नवंबर तक जोधपुर व अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस में स्लीपर से सेकेंड एसी में वेटिंग है।

मद्रास से गया आने वाली चेन्नई एक्सप्रेस स्लीपर क्लास और एसी क्लास में वेटिंग चल रहा है। पूरे नवंबर माह में लंबी प्रतीक्षा सूची है। यही हाल नई दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी,नई दिल्ली कोलकाता राजधानी एवं नई दिल्ली रांची राजधानी एक्सप्रेस में भी बरकरार है। आरक्षित सीट के नाम लंबी वेटिंग ही मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- Sharad Purnima 2023 : शरद पूर्णिमा पर नौ साल बाद लग रहा चंद्रग्रहण का साया, जानें किस राशि के लिए कैसा रहेगा और कब लगेगा सूतक

ये भी पढ़ें- KK Pathak के आदेशों की उड़ रही धज्जियां, BPSC Teacher Counselling में लग रही शिक्षकों की ड्यूटी; अभ्यर्थी भी परेशान