Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Flood News: ढाढ़र नदी में बाढ़ आने से टूट गया डायवर्जन, आवागमन बाधित; पांच साल से चल रहा था निर्माण

Bihar Flood News ढाढ़र नदी में आई बाढ़ ने पुल-लिंक सड़क पर बना डायवर्जन बहा दिया है। डायवर्जन बहने से बीते 48 घंटे से सड़क पर चलने वाली बड़ी एवं भारी वाहनों का आवगमन पूरी तरह से ठप हो गया है। इस वर्ष तीन बार डायवर्जन बह चुका है। पुल निर्माण में हो रही देरी से स्थानीय लोगों में आक्रोश है।

By himanshu gautam Edited By: Mukul Kumar Updated: Sat, 24 Aug 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
ढाढ़र नदी में टूटा डायवर्जन। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, फतेहपुर। अधिक वर्षा होने एवं ढाढ़र नदी में बाढ़ आने से पानी की रफ्तार तेज ने ढुब्बा गांव के पास नदी में बना डायवर्जन को बहा ले गया। डायवर्जन पूरी तरह से टूटकर कर नदी की धारा में समाहित होकर बह गया है।

डायवर्जन बहने से बीते 48 घंटे से सड़क पर चलने वाली बड़ी एवं भारी वाहनों का आवगमन पूरी तरह से ठप हो गया है। इस वर्ष तीन बार डायवर्जन बह चुका है।

वर्षा के सीजन में डायवर्जन की हालत खराब रहा है। विकल्प के तौर पर तिलैया ढाढ़र सिचाई परियोजना की लिंक सड़क से छोटे वाहन आ जा रहे है। उस रास्ते में बड़ा वाहन के घुसने से वाहनों का जाम लग जा रहा है।

पुल को बनाने में विभाग को दो से तीन ठेकेदार बदलना पड़ा

ढाढ़र नदी पर बीते पांच वर्षों से पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। ठेकेदार एवं विभाग की लापरवाही के कारण पुल निर्माण में काफी समय लग चुका है। पुल को बनाने में विभाग को दो से तीन ठेकेदार बदलना पड़ा है।

पुल की ढलाई पूर्ण हो चुका है। पुल को सम्पर्क पथ से जोड़ने के लिए दोनो तरफ मिट्टी भरकर सड़क बनाया जा रहा है। मानसून का आगमन होने से सम्पर्क पथ बनाने का काम बंद है।

गया रजौली स्टेट हाइवे 70 रजौली एवं डोभी जीटी रोड में जोड़ती है। उक्त हाइवे फतेहपुर, वजीरगंज, पटना, राजगीर, नवादा सड़क को संपर्क कराती है।

फतेहपुर निवासी मिथलेश सिंह, बीजेपी अध्यक्ष संजय सिंह, युवाध्यक्ष शशि कांत कुमार, राजद अध्यक्ष विन्देश्वरी प्रसाद यादव, पूर्व जिला पार्षद नागेन्द्र यादव ने डीएम, पुल निगम के अधिकारी एवं क्षेत्रीय विधायक से डायवर्जन की मरम्मती एवं पुल को अविलंब चालू कराने की मांग की है।

पुल निगम के सहायक अभियंता रूपनरायन ने बताया कि वर्षा समाप्त होते ही पुल को सुचारू रूप से चालू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

नेपाल में हो रही भारी बारिश से उफान पर पहाड़ी नदियां, नरकटियागंज में दर्जनों गांवों का टूटा संपर्क

गंगा-कोशी ने दिखाया रौद्र रूप, दर्जनभर गांवों में घुसा बाढ़ का पानी; पलायन करने रहे लोग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर