Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Panchayat Chunav 2021: मतदान से पहले गया में वारदातों का सिलसिला शुरू, अब तक छह मरे

अलग-अलग प्रखंडों में चुनाव को लेकर ताबड़तोड़ गोलियां चली हैं। ऐसे में चुनाव से पहले ग्रामीण क्षेत्रों में एक बार फिर से दहशत का माहौल दिख रहा है। अभी चुनाव के लिए नामांकन पत्र ही दाखिल हो रहा है इसके बावजूद खूनी संघर्ष का दौर शुरू हो गया है।

By Prashant KumarEdited By: Updated: Thu, 09 Sep 2021 02:21 PM (IST)
Hero Image
पंचायत चुनाव से पहले गोलीबारी का दौर शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, गया। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में अभी नामांकन प्रक्रिया खत्म हुई है और दूसरे चरण में नामांकन का दौर शुरू हुआ है। मतदान की तारीख आने में अभी काफी समय शेष है, फिर भी चुनावी रंजिश में वारदातें शुरू हो गई हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले ही गया जिले के अलग-अलग प्रखंडों में चुनाव को लेकर ताबड़तोड़ गोलियां चली हैं। ऐसे में चुनाव से पहले ग्रामीण क्षेत्रों में एक बार फिर से दहशत का माहौल दिख रहा है। अभी चुनाव के लिए नामांकन पत्र ही दाखिल हो रहा है, इसके बावजूद खूनी संघर्ष का दौर शुरू हो गया है। इससे आसन्न पंचायत चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराना पुलिस-प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। अगर इन पर समय रहते अंकुश नहीं पाया गया तो यह मुसीबत का सबब बनेगा।

केस एक : 03 सितंबर

कोंच थाना क्षेत्र कोंचडीह गांव निवासी 35 वर्षीय मृत्युंजय दास की गोली मारकर हत्या की गई थी। वह अपनी पत्नी को पंचायत समिति सदस्य पद पर चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रहा था। उसे चुनाव प्रचार के लिए घर से बुलाया गया था।

केस दो : 03 सितंबर

मगध मेडिकल कॉलेज थाना क्षेत्र के केंदुआ गांव में राजा विश्वकर्मा की गोली मारकर हत्या की गई थी। इस मामले में मृतक के दोस्तों को नामजद किया गया था, लेकिन वारदात के चार दिन गुजर गए। एक भी आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

केस तीन : 04 सितंबर

मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गेरे गांव में श्राद्धकर्म में भोजन बनाने गए हलवाई बब्लू कुमार उर्फ वालो के रूप में की गई है। हलवाई की गोली मारकर हत्या की गई है। मृतक मगध मेडिकल कॉलेज थाना क्षेत्र के खिरयावां गांव का रहने वाला है।

केस चार : 05 सितंबर

मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मेहता पेट्रोल पंप के समीप रेलवे ओवरब्रिज के नीचे समस्तीपुर के भारत गैस टैंकलारी के चालक सुनील कुमार राय की गोली मारकर बदमाशों ने हत्या कर दी। जहां उसकी मौत हो गई, जबकि खलासी को गोली मारी थी। उसका इलाज पटना में चल रहा है।

केस पांच : 05 सितंबर

मगध मेडिकल कालेज थाना क्षेत्र के एयरपोर्ट रोड में नैली के पैक्स अध्यक्ष सत्येंद्र यादव को गोली मारकर बुरी तरह जख्मी कर दिया गया। वह पत्नी को नैली पंचायत से मुखिया पद पर चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रहा था। गोली लगने के बाद वह पटना में जीवन व मौत से जूझ रहे हैं।

केस छह : 24 अगस्त

कोतवाली थाना क्षेत्र के बांग्ला स्थान मोहल्ला में संतोष यादव को उसके घर के बाहर अंधाधुंध फायरिंग कर हत्या कर दी गई। इस मामले में छह नामजद आरोपित किए गए थे। इसमें दो आरोपितों ने गया कोर्ट में आत्मसमर्पण किया। अभी भी चार आरोपित फरार चल रहे हैं। इनकी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

केस सात : 29 अगस्त

कोतवाली थाना क्षेत्र के तेलबिगहा मोड़ पर भीड़ की हिंसा में पहसी मोहल्ला निवासी अरङ्क्षवद चौधरी की ईंट-पत्थर से कूचकर हत्या की गई थी। इस मामले में दर्जनों लोगों को आरोपितों को किया गया था। एक ही परिवार की सात महिला सहित आठ लोग गिरफ्तार किए गए थे। अभी इस मामले में कई आरोपित फरार हैं।