Move to Jagran APP

बौद्ध धर्मगुरु Dalai lama 16 दिसंबर को आएंगे बोधगया, बिहार-हिमाचल के CM भी रहेंगे मौजूद; जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा अगले महीने की 16 तारीख को बोधगया आएंगे। वह एक महीने के लिए बोधगया में प्रवास करेंगे। उनके नेतृत्व में महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा कठिन चीवरदान प्रवचन शिक्षण और दीक्षा समारोह होंगे। इसमें धर्मगुरु के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू उपस्थित रहेंगे। 20 दिसंबर को महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में दो दर्जन बौद्ध देशों का वैश्विक सम्मेलन होगा।

By Edited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
बौद्ध धर्मगुरु Dalai lama 16 दिसंबर को आएंगे बोधगया (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गया। Dalai Lama Gaya Visit ज्ञान व मोक्ष की भूमि बिहार के बोधगया में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा आगामी 16 दिसंबर को एक माह के प्रवास पर आ रहे हैं। उनके नेतृत्व में महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा, कठिन चीवरदान, प्रवचन, शिक्षण और दीक्षा समारोह होंगे। 20 दिसंबर को महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में दो दर्जन बौद्ध देशों का वैश्विक सम्मेलन होगा।

नीतीश कुमार और सुखविंदर सुक्खू भी आएंगे

इसमें धर्मगुरु के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एवं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Sukhu) उपस्थित रहेंगे। बीटीएमसी के सदस्य डॉ. अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि बिहार और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 20 दिसंबर को बोधगया आने की सहमति दी है। इस कार्यक्रम में दो दर्जन बौद्ध देशों के जनप्रतिनिधि व श्रद्धालु शामिल होंगे।

व्यापक स्तर पर चल रही तैयारी

दलाई लामा के आगमन को लेकर बोधगया में व्यापक स्तर पर तैयारी चल रही है। उनके साथ बड़ी संख्या बौद्ध भिक्षु व अनुयायी प्रवास करेंगे। बोधगया में कड़ी सुरक्षा रहेगी। दलाई लामा प्रत्येक दिन महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद अपने अनुयायियों को बोधगया के कालचक्र मैदान में दीक्षा देंगे। यह कार्यक्रम 15 जनवरी 2024 तक चलेगा।

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar की 'गंदी बात' पर सियासत तेज, ललन सिंह को याद आया PM Modi का पुराना बयान; पूछा- उसके लिए कब माफी मांगेंगे?

ये भी पढ़ें- 'मैं मुसहर हूं इसलिए जलील किया', मांझी का Nitish Kumar पर पलटवार, कहा-औकात है तो ललन सिंह के खिलाफ बोलकर दिखाएं

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।