Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: दलाई लामा पहुंचे बुद्ध भूमि, धर्मगुरु की एक झलक के लिए सड़क पर जुटी भीड़; शनिवार महाबोधि मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा आज बोधगया पहुंचे। वह यहां 20 जनवरी तक रहेंगे। धर्मगुरु के आगमन पर बड़ी संख्‍या में तिब्बती और विदेशी बौद्ध श्रद्धालु हाथों में खादा और फूल लेकर धर्मगुरु की एक झलक पाने के लिए काफी देर तक सड़क किनारे खड़े रहे। इस दौरान उनकी सुरक्षा व्‍यवस्‍था का खास ध्‍यान रखा गया। अपने इस प्रवास में वह कई अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

By vinay mishraEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 15 Dec 2023 02:05 PM (IST)
Hero Image
तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा पहुंचे बुद्ध भूमि।

जागरण संवाददाता, बोधगया। तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु 14वें दलाई लामा शुक्रवार की सुबह बुद्ध भूमि पहुंचे। वे पश्चिम बंगाल के सालुगडा में एक दिवसीय टीचिंग देने के बाद चार्टर विमान से बागडोगरा से गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे, जहां पीला टोपी पहने तिब्बती बौद्ध लामाओं ने पारंपरिक वाद्य यंत्र वादन व शंख ध्वनि के साथ उनका आगवानी किया। धर्मगुरु की सुरक्षा के लिए गया एयरपोर्ट से लेकर प्राचीन तिब्बती मंदिर तक सड़क के दोनों और महिला और पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

धर्मगुरु का हुआ जोरदार स्‍वागत

धर्मगुरु के आगमन की सूचना पाकर एक-एक कर बोधगया प्रवास कर रहे तिब्बती और विदेशी बौद्ध श्रद्धालु हाथों में खादा और फूल लेकर धर्मगुरु की एक झलक पाने के लिए काफी देर तक सड़क किनारे खड़े रहे।

गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट से धर्मगुरु का काफिला कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बोधगया के प्राचीन तिब्बती मंदिर पहुंचा। जहां मंदिर के प्रभारी लामा अमजी के नेतृत्व में बौद्ध भिक्षुओं ने तिब्बती परंपरा के अनुसार स्वागत किया।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

20 जनवरी तक बोधगया में प्रवास

दलाई लामा आगामी 20 जनवरी तक बोधगया में प्रवास करेंगे। इस दौरान वे शनिवार की सुबह विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना करने जाएंगे। उसके बाद विशिष्ट अतिथि व अनुयायियों से मिलेंगे।

20 को महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे और 23 को कार्यक्रम के समापन पर महाबोधि मंदिर में प्रस्तावित विश्व शांति प्रार्थना में शामिल होंगे।

29 से 31 दिसंबर तक कालचक्र मैदान पर टीचिंग देंगे। नववर्ष के पहले दिन कालचक्र मैदान पर श्रद्धालुओं द्वारा आयोजित धर्मगुरु के दीर्घायु प्रार्थना सभा में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें: हां मैने मारा है...शादीशुदा प्रेमिका ने गला घोंटकर की प्रेमी की हत्‍या, घर आकर करता था जबरदस्‍ती; दुष्‍कर्म की भी की थी शिकायत

यह भी पढ़ें: Bihar News: भागलपुर में कैंसर के मरीजों का अब मुफ्त में होगा इलाज, IDA और जयप्रभा के बीच हुआ समझौता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें