Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: आज से बोधगया में होगा दलाईलामा का लंबा प्रवास, कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल; एक झलक पाने के लिए जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

तिब्बती बौद्ध धर्मावलंबियों के आध्यात्मिक गुरु 14वें दलाई लामा बोधगया के लंबे प्रवास पर आ रहे हैं। वह 20 जनवरी तक यहां रहेंगे और विभिन्‍न आध्‍यात्मिक कार्यक्रमों का संचालन करेंगे। वह गुरुवार को पश्चिम बंगाल के सालुगड़ा में एक दिवसीय कार्यक्रम में शामिल हुए थे। आज वहां से विशेष विमान से वह गया पधारे और यहां से कड़ी सुरक्षा के बीच बोधगया जाएंगे।

By vinay mishraEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 15 Dec 2023 10:18 AM (IST)
Hero Image
आज लंबे प्रवास पर आएंगे धर्मगुरु दलाई लामा

जागरण संवाददाता, बोधगया। तिब्बती बौद्ध धर्मावलंबियों के आध्यात्मिक गुरु 14वें दलाई लामा शुक्रवार को बोधगया के लंबे प्रवास पर आ रहे हैं। वह 20 जनवरी तक बोधगया में प्रवास कर विभिन्न आध्यात्मिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे और संचालन करेंगे।

जोर-शोर से हो रहा बौद्ध धर्मगुरु का स्‍वागत

तिब्बत मंदिर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार को धर्मगुरु पश्चिम बंगाल के सालुगड़ा में एक दिवसीय प्रवचन देने के बाद शुक्रवार को विशेष विमान से गया के लिए प्रस्थान करेंगे।

गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका विशेष विमान सुबह नौ बजे के बाद उतरेगा। एयरपोर्ट पर तिब्बती परंपरा के अनुसार बौद्ध भिक्षुओं द्वारा वाद्ययंत्र वादन और मंत्रोच्चार कर उनका स्वागत किया जाएगा। उसके बाद प्रशासन की ओर से उनकी आगवानी की जाएगी।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

प्राचीन तिब्‍बत मंदिर में करेंगे प्रवास

एयरपोर्ट से धर्मगुरु कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बोधगया आएंगे। उनका काफिला एयरपोर्ट से सीधे प्राचीन तिब्बत मंदिर पहुंचेगा। जहां वे प्रवास करेंगे।

दलाईलामा की एक झलक पाने यानी दर्शन करने को लालायित तिब्बती और विदेशी श्रद्धालु सड़क के दोनों ओर अपने हाथों में खादा यानि आस्था का प्रतीक छोटा वस्त्र लेकर उनका प्राचीन तिब्बत मंदिर में प्रवेश करने तक इंतजार करेंगे।

धर्मगुरु की एक झलक पाकर श्रद्धालु स्वत: आवागमन वाले मार्ग से हट जाएंगे। दलाई लामा कार्यालय द्वारा जारी उनके कार्यक्रम के अनुसार 20, 23, 29 से 31 दिसंबर और एक जनवरी काे धर्मगुरु का बोधगया के कालचक्र मैदान, महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र और महाबोधि मंदिर में कार्यक्रम आयोजित है।

यह भी पढ़ें: BPSC Teacher Joining: केके पाठक के आदेश को ठेंगा, 514 शिक्षकों ने गांव में नौकरी ज्वॉइन करने से किया इनकार; लगी इस्तीफे की झड़ी

यह भी पढ़ें: सीतामढ़ी में 4 साल की बच्ची से हैवानियत, आरोपी ने शराब के नशे में किया दुष्कर्म; पुलिस ने किया गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर