Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी मनाना चाहते हैं यादगार पिकनिक, तो बना लें कैमूर के इन अत्यंत खूबसूरत स्थलों की योजना

नये साल की खुशियां मनाने के लिए कई ठिकाने हैं। जिसमें जिले के चर्चित जल प्रपात करकटगढ़ जगदहवां डैम दुर्गावती जलाशय तेलहाड़ कुंड पंचगोटिया जलप्रपात यूपी के लतीफसाह राजदरी-देवरी मां मुंडेश्वरी धाम हवाई अड्डा सहित अन्य जगहों पर जाकर लोग पिकनिक मनाते हैं। देखें खूबसूरत तस्वीरें...

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Updated: Tue, 28 Dec 2021 10:24 AM (IST)
Hero Image
कैमूर के भभुआ में स्थित जगदहवां की तस्वीर
संवाद सहयोगी, भभुआ: वर्ष 2022 के आगमन की तैयारी में अभी से ही युवा वर्ग जुट गए हैं। नए साल में मात्र 19 दिन शेष रह गए हैं। पिछली बार यानी एक जनवरी 2021 को नए साल की खुशियां कोविड की सख्त गाइडलाइन से प्रभावित रही। लोग खुलकर अपनी खुशी नहीं मना पाए। हालांकि कुछ जगहों पर प्रशासन से चोरी छिपे लोग जाकर पहाड़ों में पार्टी मनाए थे। इस बार कोविड की गाइडलाइन कुछ हद तक नर्म है। ऐसे में घूमने और पिकनिक के लिए लोग कई प्लान बना रहे हैं। नए साल को लेकर दुकानदारों ने भी खास तैयारी शुरू कर दी है। जिसमें नया-नया गिफ्ट मंगा रहे है। 
नए साल की खुशियां मनाने के लिए कई ठिकाने हैं। जिसमें जिले के चर्चित जल प्रपात करकटगढ़, जगदहवां डैम, दुर्गावती जलाशय, तेलहाड़ कुंड, पंचगोटिया जलप्रपात, यूपी के लतीफसाह, राजदरी-देवरी, मां मुंडेश्वरी धाम, हवाई अड्डा सहित अन्य जगहों पर जाकर लोग पिकनिक मनाते हैं। 
वन एवं पर्यावरण विभाग की ओर से करकट गढ़ जलप्रपात के बगल में इको पार्क, सेल्फी प्वाइंट तथा हैंगिंग झूला का भी निर्माण कर दिया गया है। इसके अलावा लकड़ियों की मदद से कई आकृति बनाई गई है। इस जलप्रपात को देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटती है। 
करकटगढ़ 
जगदहवां डैम
जगदहवां डैम में जहां तक नज़र जाए बस हरियाली ही हरियाली, पहाड़ और खूबसूरत प्राकृतिक नजारा ही दिखता है। पक्षियों की चहचहाहट, हवा से हिलते पेड़ों के पत्तों की सरसराहट के बीच जब आप वहां भ्रमण करते हैं तो एक गजब के सुकून का अहसास होता है।
दुर्गावती जलाशय
दुर्गावती जलाशय जिसे करमचत बांध भी कहा जाता है, यह जिले के करमचत गांव के पास स्थित जल भंडारण बांध है। जो देखने में काफी खूबसूरत लगता है।
दुर्गावती जलाशय
तेलहर कुण्ड 
तेलहर कुण्ड अथवा तेलहर जलप्रपात बिहार के कैमूर जिले में भभुआ-औधोरा मार्ग पर स्थित है। यह प्रपात दुर्गावती नदी के उद्गम के पास रोहतास पठार में स्थित है। यह चारों तरफ से हरा भरा , दुर्गम पहाड़ियों से घिरा हुआ है। 80 मीटर की ऊंचाई से गिरते हुए इस झरने की खूबसूरती, चारों ओर की हरियाली , पंछियों की आवाज और प्राकृतिक सुन्दरता आने वाले पर्यटकों को मोहित कर लेती है।
तेल्हर कुंड

नए साल पर होने वाली पार्टियों पर प्रशासन की रहेगी नजर - 
नए साल पर युवाओं की होने वाली पार्टियों पर प्रशासन की खास नजर रहेगी। इस दौरान पार्टी में शराब तथा अन्य नशीली पदार्थों का उपयोग न हो इसको लेकर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। नए साल पर पार्टी के नाम पर शराब की पार्टी न हो इसको लेकर पुलिस को विशेष निर्देश दिया गया है। जिसमें शराब को मद्देनजर रखते हुए क्षेत्र में जांच अभियान तथा यूपी व अन्य रास्तों से आने वाले लिंक मार्गों पर विशेष नजर रखने के लिए कहा गया है।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें