Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोहतास से दर्जनों विस्फोट व नक्सली घटना का आरोपी व सड़क लुटेरा समझावन चेरो देशी पिस्टल के साथ गिरफ्तार

नौहट्टा थाना के डबुआ मोड़ विस्फोट कांड सहित यूपी बिहार व झारखंड के दर्जनों विस्फोट व नक्सली घटना का आरोपी समझावन चेरो व एक सड़क लुटेरा को देशी पिस्टल के साथ पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया है । लुटेरे की कई दिनों से तलाश थी।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Updated: Fri, 03 Sep 2021 05:38 PM (IST)
Hero Image
पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रेस वार्ता करते एसपी

संवाद सहयोगी, डेहरी आन सोन (रोहतास ):  नौहट्टा थाना के डबुआ मोड़ विस्फोट कांड सहित यूपी बिहार व झारखंड के दर्जनों विस्फोट व नक्सली घटना का आरोपी समझावन चेरो व एक सड़क लुटेरा को देशी पिस्टल के साथ पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया है । एसपी आशीष भारती ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रेस वार्ता कर यह जानकारी  दी। उन्होंने बताया कि नौहट्टा व यदुनाथपुर पुलिस ने उसको शुक्रवार को यदुनाथपुर के जंगल से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

अभी तक इसपर सात नक्सली कांड हैं दर्ज

उन्होंने बताया कि आरोपी एरिया कमांडर पर 2003 में डबुआ मोड़ पर बारूदी सुरंग विस्फोट के 11 पुलिसकर्मियो की हत्या में शामिल होने तथा कई नक्सली कांडों में शामिल होने का आरोप है। बताया जाता है कि गिरफ्तार नक्सली पर यूपी ,रोहतास व कैमूर की पुलिस कई मामलो में तलाश कर रही थी। उन्होंने बताया कि चुटिया थाना, नौहट्टा, इंद्रपूरी और रॉबर्टसगंज में दर्ज मामले में तलाश जारी थी। उन्होंने  कहा कि इसकी गिरफ्तारी से नक्सलियों का मनोबल निश्चित तौर पर गिरेगा। 18 साल से फरार चल रहे आरोपी के बारे में विस्तृत जानकारी ली जा रही है। नक्सली के गिरफ्तारी की सूचना यूपी पुलिस को दे दी गई है। 

दूसरे आरोपी पर हथियार का भय दिखाकर लूट की घटना को अंजाम देने का मामला था दर्ज

दूसरी ओर हथियार के साथ कुख्यात अपराधी सासाराम मुफ्फसिल पुलिस ने आयुष कुमार उर्फ कोगा को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दरिगाव थाना क्षेत्र से पूर्व में लूटी गई बोलेरो पिकअप वैन भी बरामद किया है । आगे एसपी ने बताया कि आरोपी पर हथियार का भय दिखाकर लूट की घटना को अंजाम देने का मामला दर्ज हुआ था। उन्होंने बताया कि सासाराम मुफस्सिल थाना क्षेत्र के करवंदिया के रहने वाले इस आरोपी पर रोहतास जिले के कई थानों में पांच मामले दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि 25 अगस्त को हुई इस घटना के बाद पुलिस की टीम ने आरोपी की तलाश शुरू की। जिसके बाद गुरुवार को आरोपी के सीताबिगहा में छिपे होने की जानकारी मिली। पुलिस ने गुरुवार रात को आरोपी को गिरफ्तार किया।

कई आपराधिक घटनाओं  में अपनी संलिप्तता स्वीकार की 

आरोपी ने कई आपराधिक घटनाओं  में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है । इसके  निशानदेही पर दूसरे घटना में लूटी गई बोलेरो पिकअप वैन को बरामद किया गया है। आरोपी ने 4 अगस्त को लेरुआ पुल के पास हुई चेन स्नेचिंग की घटना में भी अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। उन्होंने  बताया कि आरोपी के निशानदेही पर संझौली थाना क्षेत्र लूटी गई बोलेरो पिकअप बरामद की गई है।

एक आरोपी को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है

 मामले में एक आरोपी जय प्रकाश पटेल को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। घटना में शामिल अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है । इस पर  दरिगांव, सासाराम नगर थाना, मुफस्सिल थाना और दिनारा थाना में पूर्व में मामला दर्ज रहा है। प्रेस वार्ता में सासाराम के एसडीपीओ अरविंद प्रताप सिंह , यदुनाथपुर थानाध्यक्ष नीरज कुमार ,नौहट्टा थानाध्यक्ष संजय कुमार वर्मा व टीम में शामिल अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे ।