Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dussehra 2023: गया में PM मोदी के लिए हुई प्रार्थना, बंगाली महिलाओं ने मां दुर्गा को 'सिंदूर खेला' के साथ दी विदाई

विजयदशमी के दिन हर साल बंगाली परिवार मां दुर्गा को सिंदूर खेला के साथ विदाई देता है। आज भी गया में इस तरह का नजारा देखने को मिला। मंगलवार को गया में मां दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के पहले बंगाली परिवार की महिलाओं ने एक दूसरे को सिंदूर लगाकर होली खेली।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 24 Oct 2023 04:45 PM (IST)
Hero Image
बंगाली परिवार ने सिंदूर की होली खेल कर की मां दुर्गा की विदाई

जागरण संवाददाता, गया। नवरात्र के विजयदशमी के दिन बंगाली परिवार मां दुर्गा को सिंदूर लगाकर सिंदूर की होली खेलते हैं। इसी क्रम में मंगलवार को गया के दुर्गाबाड़ी में मां दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के पहले बंगाली परिवार की महिलाओं ने एक दूसरे को सिंदूर लगाकर सिंदूर की होली खेली।

इसके बाद मां दुर्गा की प्रतिमा को विसर्जन करने के लिए पारंपरिक वाद्य यंत्र के साथ गया शहर स्थित रुक्मणी तालाब में ले जाया गया। बंगाली परिवार से जुड़ी हैप्पी मुखर्जी ने कहा कि नवरात्र में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है।

पारंपरिक वेशभूषा में रहती हैं महिलाएं

उन्होंने कहा कि नवरात्र के षष्ठी तिथि से लेकर नवमी तिथि तक बंगाली परिवार अपनी पारंपरिक वेशभूषा में वैदिक उच्चारणों के बीच मां दुर्गा की पूजा करते हैं। उन्होंने बताया कि दशमी तिथि को मां दुर्गा को अपने घर जाने की विदाई महिलाएं करती हैं।

पहले माता को लगाया जाता है सिंदूर

उन्होंने आगे कहा कि विदाई के क्रम में सुहागन बंगाली महिलाएं पहले मां दुर्गा को सिंदूर लगाती हैं, उसके बाद एक दूसरे को सिंदूर लगाकर होली खेलती हैं। उन्होंने कहा कि मां दुर्गा से पूरे साल देश में अमन-चैन, शांति, विकास, समृद्धि रहे, ऐसी आरजू विनती की है।

इसके अलावा, विश्व में युद्ध की जगह शांति कायम रहे, ऐसी भी आरजू की गई है। बंगाली परिवार की महिलाओं ने कहा कि देश को अक्षुणय रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लंबी दीर्घायु की भी कामना मां दुर्गा से की गई है।

यह भी पढ़ें- बिहार के प्रमुख शहरों में रावण दहन कहां और कितने बजे होगा? पटना में निकलेगी शोभयात्रा

यह भी पढ़ें- Durga Puja 2023: दुर्गा पूजा देखने जा रहे अधेड़ को ट्रैक्टर ने रौंदा, उपचार के दौरान मौत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें