Move to Jagran APP

Gaya: मानपुर पटवा टोली के सामूहिक नवरात्र पाठ में इंटरनेट लिंक से जुड़े देश-विदेश के श्रद्धालु, विदेश भी जाएगा प्रसाद

इस बार सामूहिक पाठ का हाईटेक बनाने का बीड़ा आईआईटी उत्तीर्ण छात्रों ने उठाया है। छात्रों ने लिंक डेवलप किया है। लिंक को देश-विदेश में रह रहे आईआईटीएन को भेजा गया है।पटवा टोली के प्रत्येक घर को भी यह लिंक दिया गया है। विदेशों में भी प्रसाद भेजा जाएगा।

By JagranEdited By: Prashant Kumar pandeyUpdated: Wed, 28 Sep 2022 09:00 AM (IST)
Hero Image
मानपुर पटवा टोली के सामूहिक नवरात्र पाठ का प्रसाद विदेशों में भी जाएगा

विश्वनाथ प्रसाद, गया : शहर के मानपुर पटवा टोली में शारदीय नवरात्र पर होने वाले सामूहिक पाठ में तकनीक का समावेश हुआ है। इस बार सामूहिक पाठ का हाईटेक बनाने का बीड़ा आईआईटी उत्तीर्ण छात्रों ने उठाया है। छात्रों ने इंटरनेट पर एक लिंक डेवलप किया है। उस लिंक को देश-विदेश में रह रहे आईआईटीएन को भेजा गया है। पटवा टोली के प्रत्येक घर को भी यह लिंक दिया गया है। जिससे देश-विदेश समेत घर बैठे पटवा टोली के लोग लिंक के जरिए सामूहिक नवाहृ परायण पाठ में शामिल हो रहे हैं। दुर्गा मां की होने वाली आरती में भी देश- विदेश में रह रहे आईआईटीएन भी शामिल होकर माता की वंदना करते हैं। 

सामूहिक पाठ ऐसे हुआ हाइटेक

श्री दुर्गा जी पटवाय जाति सुधार समिति की एक बैठक नवरात्र से पूर्व हुई थी। समिति के अध्यक्ष प्रेमनारायण पटवा ने समाज के समक्ष प्रस्ताव रखा कि पटवा टोली दुर्गा स्थान में सामूहिक नवाहृ परायण पाठ सहित कडाह पूजा, कन्या पूजा आदि काफी श्रद्धा एवं भव्य तरीके से होती है। पटवा टोली के लोग देखते हैं। लेकिन देश-विदेश में रहने वाले आईआईटीयन उत्तीर्ण छात्र-छात्रा नहीं देख पाते थे। जबकि वे लोग पूजा समारोह में आर्थिक रूप से काफी मदद करते हैं लेकिन सामूहिक पाठ सहित अन्य कार्यक्रम में भाग नहीं लेते। 

सीधा प्रसारण करने की हुई व्यवस्था

समिति के अध्यक्ष प्रेमनारायण ने समाज की बैठक में कहा था कि इस वर्ष कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था किया जाना चाहिए। जिसका समर्थन पटवा समाज से मिला। उसके बाद आईआईटीएन के देख-रेख में सामूहिक पाठ सहित अन्य कार्यक्रमों की सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था की गई। देश-विदेश में रहकर नौकरी करने वाले आईआईटीएन छात्र-छात्रा एवं पटवा टोली के तमाम बुनकरों के पास लिंक भेजा गया। जिससे वे दुर्गा स्थान के सामूहिक पाठ सहित अन्य कार्यक्रम को लोग घर बैठे ही देख रहे हैं। 

इन देशों में हो रहा प्रसारण

जापान, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, कनाडा, कुवैत, सिंगापुर और लंदन में पटवाटोली के बच्चे आईआईटीयन के रूप में वहां विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं, जिनके लिए मां की आरती और पाठ का सीधा प्रसारण गया पटवाटोली के दुर्गा स्थान से प्रतिदिन किया जा रहा है।

कुरियर से विदेशों में जाएगा प्रसाद

पटवा टोली में नवरात्र काफी श्रद्धाभाव से मनाई जाती है। कड़ाह पूजा काफी धूम-धाम से बनाया जाता। जिसमें पटवा टोली के प्रत्येक घर से लोग शामिल होते हैं यह प्रसाद पटवा समाज के लिए काफी महत्व है। इसे हर व्यक्ति ग्रहण करते हैं। देश-विदेश में रहने वाले आईआईटीएन के पास भी प्रसाद जाए। इसके लिए समिति के द्वारा कुरियर के माध्यम से भेजा जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।