Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: नाबालिग लड़की का अपहरण कर पड़ोसी ने अजमेर में एक लाख में बेचा, गया पुलिस ने दलालों के चंगुल से छुड़ाया

Bihar Crime बीते आठ जनवरी 2023 को एक पीड़ित परिवार ने नाबालिग बेटी का अपहरण कर बेचने की शिकायत दर्ज कराई थी। गया पुलिस ने तत्परता दिखाई और अपहृत लड़की को दलालों के चंगुल से मुक्त करवा लिया। इसके साथ ही पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया।

By subhash kumarEdited By: Roma RaginiUpdated: Wed, 15 Mar 2023 11:01 AM (IST)
Hero Image
गया पुलिस ने नाबालिग को दलालों के चंगुल से छुड़ाया

गया, जागरण संवाददाता। गया पुलिस की तत्परता के कारण एक मासूम दलालों के चंगुल से बच गई। पुलिस ने एक नाबालिग बच्ची को अजमेर राजस्थान से दलालों के चंगुल से मुक्त कराया। वहीं, इस कांड के मुख्य आरोपी एक महिला को भी पुलिस ने दबोचने में सफलता हासिल की।

इस संबंध में गया के एसएसपी आशीष भारती ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीते आठ जनवरी 2023 को एक पीड़ित परिवार ने नाबालिग बेटी का अपहरण कर बेचने की शिकायत दर्ज कराई थी।

पीड़ित परिवार ने मामले में अपने पड़ोसी सुप्रिया कुमारी, जगदेव नगर, वार्ड संख्या नंबर तीन थाना डेल्हा को आरोपी बनाया था। परिजनों ने आरोप लगाया था कि सुप्रिया अनैतिक कार्य करने के लिए उनकी बेटी को बहला-फुसलाकर ले गई। उसने बेटी को राजस्थान के अजमेर में एक लाख रुपये में बेच दिया।

परिवार के लिखित आवेदन पर पुलिस ने केस दर्ज किया था। एसएसपी ने बताया कि आठ जनवरी 2023 को पॉक्सो एक्ट के तहत कांड दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू की गई।

नाबालिग बच्ची को बेचने के मामले को पुलिस ने गंभीरता से लिया। मामले में त्वरित कार्रवाई करने के लिए नगर पुलिस उपाधीक्षक पारसनाथ साहू के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया।

एसएसपी ने बताया एक टीम ने 'बचपन बचाओ' आंदोलन के कार्यकर्ताओं की मदद से कांड में अपह्वत बच्ची को अजमेर राजस्थान से सकुशल बरामद कर लिया। वहीं, इस मामले की मुख्य आरोपी रही सुप्रिया कुमारी को गिरफ्तार कर लिया गया।

घटना के संबंध में गिरफ्तार सुप्रिया से पूछताछ की जा रही है। जांच में मामले में दोषी पाए गए अन्य व्यक्तियों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि बिहार से लड़के और लड़कियों का अपहरण कर तस्कर उन्हें राजस्थान में बेच देते हैं। लड़कों से बाल मजदूरी और भिक्षावृति करवाई जाती है। वहीं, लड़कियों को देहव्यापार में धकेल दिया जाता है।

इसके अलावा, ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें अपहरण कर लड़कियों की जबरदस्ती राजस्थान में शादी करवा दी जाती है। इसके लिए, दलाल लड़के पक्ष से मोटी रकम लेता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें