Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Train Accident: 70 की गति में जा रही मालगाड़ी दो भागों में बंटी, बड़ा रेल हादसा होने से बचा

Gaya News गया-कोडरमा रेलखंड के पहाड़पुर स्टेशन पर शनिवार सुबह मालगाड़ी की कपलिंग खुलने से ट्रेन दो भागों में बंट गई। ड्राइवर और गार्ड की सूझबूझ से दुर्घटना टल गई। ट्रेन 70 किमी/घंटा की रफ्तार से चल रही थी। घटना में कोई नुकसान नहीं हुआ। ट्रेन को जोड़कर 20 मिनट बाद आगे भेज दिया गया। इस घटना से ट्रेन परिचालन पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा।

By himanshu gautam Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 14 Sep 2024 04:17 PM (IST)
Hero Image
गया के फतेहपुर में मालगाड़ी दो भागों में बंटी (जागरण)

संवाद सूत्र,  फतेहपुर (गया)। Gaya News: गया कोडरमा रेलखंड के पहाड़पुर रेलवे स्टेशन पर शनिवार की सुबह आठ बजकर 57 मिनट पर अप लाइन से कोडरमा से गया की ओर 70 की गति से थ्रू जा रही मालगाड़ी का कपलिंग खुलने से ट्रेन दो भाग में बंट गई। ड्राइवर एवं गार्ड की सूझ बूझ के कारण माल गाड़ी दुर्घटना ग्रस्त होने से बच गई। इस घटना में रेल सहित आम जन को कोई नुकसान नहीं हुआ।

पहाड़पुर स्टेशन के पास हुई घटना

टंडा नामक कोयला लदा माल गाड़ी 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पहाड़पुर स्टेशन पास कर रही थी। तभी स्टेशन क्षेत्र में कपलिंग (दो डब्बा के बीच का जोड़) ट्रेन की झटका से टूटने पर दो भाग में बट गई। ट्रेन का अगला भाग कुछ दूर तक चला गया। ट्रेन दो पार्ट में होने पर स्वत प्रेसर (रफ्तार) कम होने पर रुक गई। तब जाकर माल गाड़ी के लोको पायलट (ड्राइवर) को जानकारी मिली।

इसकी सूचना स्टेशन मास्टर एवं कंट्रोल रूम को दिया

तत्काल ड्राइवर बाकी टाकी से इसकी सूचना स्टेशन मास्टर एवं कंट्रोल रूम को दिया। कपलिंग टूटने के बाद अप मेन लाइन पर मालगाड़ी 20 मिनट तक खड़ी रही। दो हिस्सा में बट गई ट्रेन को एक जगह पर लाकर नया कपलिंग लगाकर मालगाड़ी को जोड़कर नौ बजकर 15 मिनट पर गया की ओर भेजा गया। ट्रेनों की परिचालन पर इसका इसका कोई विशेष असर नहीं पड़ा।

ट्रेन दो भाग में बटने की वजह से स्टेशन से आगे रेलवे समपार को बंद रहने से दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। ट्रेन ठीक होकर आगे जाने पर समपार को खोला गया। स्टेशन प्रबंधक सत्य कुमार ने बताया ट्रेन की कपलिंग खुलने से दो भाग में बट गया। इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। मालगाड़ी के पीछे धनबाद गया इंटरसिटी एक्सप्रेस थी। वह 20 मिनट विलम्ब से पहाड़पुर पहुंची। रेल परिचालन सामान्य है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर