Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaya News: आज से गया व बोधगया के घरों में मिलने लगेगा गंगाजल, प्रत्येक व्यक्ति के हिस्‍से 135 लीटर पानी

Gaya News बिहार के गया व बोधगया में आज सोमवार से लोगों को घरों में गंगाजल की आपूर्ति मिलने लगेगी। प्रत्येक व्यक्ति को 135 लीटर पानी मिलेगा। इसके साथ वहां पेयजल की किल्‍लत दूर हाे जाएगी। खास बात यह है कि यह पानी जरूरत से तीन गुना अधिक होगा।

By sanjay kumarEdited By: Amit AlokUpdated: Mon, 28 Nov 2022 10:58 AM (IST)
Hero Image
Gaya News: गया में गंगा जल आपूर्ति का शुभारंभ करते सीएम नीतीश कुमार। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। गंगाजल आपूर्ति योजना के तहत गंगाजल गया के मानपुर पहुंच गया है। 190 किलोमीटर पाइपलाइन के जरिए गंगाजल मोकामा के मराची से राजगीर होते हुए मानपुर पहुंच गया है, जहां पानी को ट्रीटमेंट (शुद्धिकरण) किया जा रहा है। इसका निर्माण अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस कर 2051 तक की आबादी को ध्यान में रखकर किया गया है। इससे प्रत्येक व्यक्ति को आज से 135 लीटर पानी मिलेगा।

मानपुर में किया जा रहा गंगाजल का ट्रीटमेंट

तिलौया-ढाढर नहर परियोजना के कार्यपालक अभियंता अमरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि गंगा के पानी का मानपुर में ट्रीटमेंट किया जा रहा है। ट्रीटमेंट को लेकर पांच टैंक का निर्माण किया गया है। गया शहर एवं बोधगया के लोगों को शुद्ध पानी पीने के पाइपलाइन से मिलने लेगा। गंगाजल को ब्रहृायोनि पहाडी पर बने टंकी को पहुंचने काम किया जा रहा है।

मानपुर से बोधगया पहुंचाया जा रहा है पानी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अति महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत गंगा जल आपूर्ति योजना का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। मानपुर से पानी को बोधगया पहुंचाने का काम किया जा रहा है। वहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को उद्घाटन के दौरान पानी पीएंगे।

तेतर तक पहला फेज, दूसरे फेज मानपुर तक

परियोजना का काम 2836 करोड़ रुपये की लागत से काम चल रहा है। पानी को मानपुर में स्टाक किया जा रहा है, जहां पानी का ट्रीटमेंट किया जा रहा है। प्रोजेक्ट मैनेजर नागराजन ने कहा कि पहला फेज पानी जिले के मोहड़ा प्रखंड के तेतर पहुंचा था। वहीं दूसरे फेज में पानी मानपुर प्लांट में आ रहा है। तेतर से पानी 1600 एमएम के पाइप से आ रहा है। तेतर से प्रत्येक दिन 186.5 मिलियन लीटर पानी आ रहा है।

रोजाना 186 मिलीयन लीटर पानी का ट्रीटमेंट

मानपुर में पानी को पीने लायक बनाने के लिए ट्रीटमेंट किया जा रहा है। वाटर प्लांट पर प्रत्येक दिन 186 मिलियन लीटर पानी ट्रीटमेंट किया जा रहा है। ट्रीटमेंट को लेकर पांच टैंक का निर्माण किया गया है। प्लांट पर प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि पांचों टैंक में पानी को ट्रीटमेंट किया रहा है। एक टैंक में चूना, फिटकरी एवं ब्लीचिंग पाउडर मिलाया जा रहा है। उसके बाद पानी की सोमवार से आपूर्ति की जाएगी।

जरूरत से तीन गुना अधिक हो रहा ट्रीटमेंट

शहर में पानी की जरूरत 60 मिलियन लीटर है। शहर के लोगों को अभी 40 मिलियन लीटर पानी मिल रहा है। जरूरत से 20 मिलियन लीटर पानी शहर के लोगों के पाइपलाइन नहीं मिल रहा है। जबकि, जरूरत से तीन गुणा यानी 186 मिलियन लीटर गंगाजल का ट्रीटमेंट किया जा रहा है, जिससे शहर के लोगों को पानी के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा।

सभी घरों में दिया जाएगा पानी का कनेक्शन

शहर के सभी घरों में बुडको पानी के लिए कनेक्शन देगा। बुडको ने 75 हजार घरों में को कनेक्शन को लेकर चिह्नित किया है। कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार झा ने कहा कि शहर में पांच हजार घरों में पानी का कनेक्शन दिया गया है। कनेक्शन के साथ वाटर मीटर भी घरों में लगाया जा रहा है, जिससे पता चलेगा घर में पानी की खपत कितनी है।