Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaya News: गया में गणपति पूजा पर अलग होगी व्यवस्था, आजाद पार्क को चमकाने की तैयारी; प्रतिमा दर्शन का टाइम हुआ फिक्स

Gaya News गया में गणेश चतुर्थी के अवसर आजाद पार्क में इस बार अलग तरह की रौनक होगी। सात से 16 सितंबर तक आयोजित होने वाले श्री गणेश महोत्सव को लेकर रविवार को श्रीरामचरित मानस नवाह्न परायण यज्ञ समिति की बैठक हुई। बैठक में व्यवस्था को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बैठक में पूजा की टाइमिंग से लेकर लोगों की एंट्री पर भी चर्चा हुई

By sanjay kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 04 Aug 2024 07:12 PM (IST)
Hero Image
गया के आजाद पार्क में गणेश पूजा की तैयारी शुरू (जागरण)

जागरण संवाददाता, गया। Gaya News: गणेश चतुर्थी के अवसर पर शहर के आजाद पार्क में सात से 16 सितंबर तक आयोजित होने वाले श्री गणेश महोत्सव को लेकर रविवार को चर्च रोड स्थित राधे-राधे हाऊस में श्रीरामचरित मानस नवाह्न परायण यज्ञ समिति की बैठक हुई।

बैठक में महोत्सव की तैयारी को लेकर सदस्यों के साथ कई बिंदुओं पर चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष शिव कैलाश डालमिया उर्फ मुन्ना डालमिया ने कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी आजाद पार्क में धूमधाम से श्रीगणेश महोत्सव मनाया जाएगा। सात से 16 सितंबर तक कार्यक्रम का आयोजन होगा।

इस बार अलग तरह की होगी व्यवस्था

10 दिवसीय गणेशोत्सव में विशेष पूजन के साथ साध्वी प्रज्ञा भारती द्वारा प्रत्येक दिन प्रवचन होगा। इस वर्ष आजाद पार्क में भव्य पंडाल में लाल बाग के राजा गणपति की 12 फीट ऊंची भव्य और आकर्षक प्रतिमा बिठाई जाएगी। गया में ही प्रतिमा का निर्माण होगा।

सुबह 8:00 बजे से 10:00 तक गणेशजी पर निपुण ब्राह्मणों द्वारा पूरे विधि विधान से गणेश सहस्त्रनाम के साथ दुग्धाभिषेक,दुर्वाभिषेक, लावाभिषेक कर षोडषोपचार पूर्वक पूजा अर्चना किया जाएगा। गणपति देव को प्रतिदिन 100 किलो लड्डू का भोग अर्पित कर श्रद्धालुओं के बीच वितरण किया जाएगा। शाम 4:00 बजे से मंगल आरती के बाद आम श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।

10 दिनों तक भक्ति से सराबोर रहेगा गया का आजाद पार्क

गणेश महोत्सव को लेकर समिति के सदस्य व श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह है। आजाद पार्क को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा। 10 दिनों तक आजाद पार्क का इलाका गणपति बप्पा की भक्ति से सराबोर होगा। 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी पर हवन-पूजन के बाद गाजे-बाजे के साथ गणपति जी की प्रतिमा का विसर्जन होगा।

बैठक में विनोद जसपुरिया, विपेंद्र अग्रवाल, रामप्रवेश शर्मा, राजेश झुनझुनवाला, संजू सिन्हा, विनय जैन आदि मौजूद थे। वहीं बाल गंगाधर तिलक का भी प्रतिमा का स्थापित किया जाएगा। क्योंकि लाल बाग में पहली बार बाल गंगाधर तिलक द्वारा गणेश महोत्सव का आयोजन किया गया था।

ये भी पढ़ें

Bihar News: 1000 शिवलिंग, 22 देवालय से लेकर 12 शिखर... पढ़ें बिहार में बन रहे विराट रामायण मंदिर की खासियत

Virat Ramayan Mandir: विराट रामायण मंदिर के दूसरे चरण का काम शुरू, विश्व का सबसे ऊंचा शिवलिंग होगा स्थापित