Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: गया-पटना मेमू स्पेशन ट्रेन बनी लोकसभा चुनाव की चर्चा का मंच, यात्रियों ने दी मिली-जुली प्रतिक्रिया

मंगलवार की सुबह गया जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर पांच से 03338 गया पटना मेमू स्पेशल ट्रेन में दैनिक जागरण टीम सवार हुई। ट्रेन खुलने के बाद दैनिक जागरण टीम ने इलेक्शन एक्सप्रेस कार्यक्रम के तहत रेल यात्रियों के बीच चुनावी चर्चा शुरू की और यात्रियों से आगामी आम चुनाव को लेकर सवाल किए। सवाल के जवाब में यात्रियों ने मिली जुली प्रतिक्रिया दी।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 09 Apr 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
गया-पटना मेमू स्पेशन ट्रेन बनी लोकसभा चुनाव की चर्चा का मंच (File Photo)
सुभाष कुमार, गया। Election Express News: गया जंक्शन का प्लेटफार्म नंबर पांच 03338 गया पटना मेमू स्पेशल ट्रेन मंगलवार की सुबह 10:30 बजे खुलने वाली थी। इस दौरान रेल यात्री अपनी-अपनी जगह ले रहे थे। ट्रेन गया से जहानाबाद के रास्ते पटना जाएगी।

इस रास्ते रोजाना अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारी सहित मजदूर आना-जाना करते हैं। गया से पटना की दूरी लगभग सौ किलोमीटर है और इस रास्ते जहानाबाद के अलावा कई छोटे-बड़े स्टेशन और हाल्ट हैं।

गया जंक्शन से ट्रेन अपने निर्धारित समय दो मिनट की देरी से खुल चुकी है। ट्रेन खुलने के बाद दैनिक जागरण टीम का इलेक्शन एक्सप्रेस कार्यक्रम के तहत रेल यात्रियों के बीच चुनावी चर्चा की गई।

बीते वर्षों में हुए बेहतर काम

रेल यात्री मंटू कुमार गया से मखदूमपुर स्टेशन जा रहे हैं। वह रेलवे में काम करते हैं। मुंबई में रहते हैं। छठ पर्व और लोकसभा चुनाव को लेकर अपने घर आए हुए हैं।

उनका मानना है कि एनडीए सरकार ने बीते वर्षों में बहुत अच्छा काम किया है। सरकार ने लोगों की जरूरतों को समझा है।

देश में कई क्षेत्रों में विकास का काम हुआ है। रेलवे सहित सड़क एवं परिवहन के क्षेत्र में आवागमन पहले से बेहतर हुआ है।

चुनावी चर्चा में इस बीच संजय कुमार भी कूद पड़ते हैं। वह गया से बेला जा रहे हैं। पेशा से खेती किसानी का काम करते हैं। उनका कहना है कि जो पार्टी किसान और रोजगार की बात करेगी उनके पक्ष में वोट करेंगे। हाल की सरकार में काम किया जा रहा है, लेकिन जो उम्मीदवार चुनावी मैदान में है उस पर ही विचार कर वोट करेंगे।

जीएसटी पर फिर से हो विचार

प्रमोद श्रीवास्तव गया से जहानाबाद जा रहे हैं। वह नगर निगम में ठेकेदारी का काम करते हैं। चुनाव को लेकर उत्साहित हैं लेकिन उन्हें कई बातों का डर भी है। उन्हें सरकार के जीएसटी बिल को लेकर शिकायत है।

उनका कहना है कि इस पर सरकार को विचार कर आसान करना चाहिए। जीएसटी के कारण बिजनेस की सुगमता पर प्रभाव पड़ता है। जीएसटी कम लिया जाए। उम्मीदवार के अनुसार ही वोट करेंगे।

संस्था का इस्तेमाल गलत हो रहा

चुनावी चर्चा के दौरान दैनिक जागरण की टीम जहानाबाद से पहले टेहटा स्टेशन तक पहुंच गए। जहानाबाद की ओर बढ़ने के साथ एक और रेलयात्री अर्जुन प्रसाद चुनावी चर्चा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बिफरने लगे। वह कहते हैं कि केंद्र सरकार ने सिर्फ जुमलाबाजी की है।

पुरानी योजनाओं का नया नामकरण किया है, जबकि उन्हें नई योजनाएं लानी चाहिए थी। उन्होंने सरकारी जांच एजेंसियों का इस्तेमाल किए जाने का भी आरोप लगाया।

अच्छी सरकार चलाने को लेकर एनडीए सरकार की ओर लोगों का जुकाव अधिक

सनोज कुमार फोर्स में हैं। उनका कहना है कि इस बार भी भाजपा की ही सरकार सत्ता में आएगी। गौरव कुमार गुरारू के रहने वाले हैं जो औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में आता है।

उनका कहना है कि उनके मौजूदा सांसद ही जीतेंगे। जहानाबाद रेलवे स्टेशन आने वाला है। समय 11 बजकर 42 मिनट हो चुका है। चुनावी चर्चा में शामिल लोग अपने गंतव्य स्थान के लिए तैयारी कर रहे थे।

ये भी पढ़ें-

Bihar To Delhi Train: पटना और गया से आनंद विहार के लिए प्रतिदिन चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट और टाइमिंग

Lok Sabha Election 2024: कैमूर में 22 अप्रैल से शुरू होगा चुनाव में प्रथम चरण का प्रशिक्षण, दो पाली में आयोजित होगा कार्यक्रम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।