Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaya Pitru Paksha Mela: पितृपक्ष मेला में जाने वाले ध्यान दें, गया जंक्शन पर अलग तरह से होगी जांच

Gaya News 17 सितंबर से शुरू होने वाले पितृपक्ष मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। गया जंक्शन पर हजारों तीर्थयात्रियों के आगमन को देखते हुए रेल प्रशासन और जिला प्रशासन ने बेहतर सुविधाओं का इंतजाम किया है। अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरों आरपीएफ-जीआरपी बल की तैनाती टिकट काउंटरों की संख्या में वृद्धि और नवनिर्मित भवन में बैठने की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

By subhash kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
पितृपक्ष मेला में गया जंक्शन पर होगी खास व्यवस्था (जागरण)

जागरण संवाददाता,गया। Gaya News: 17 सितंबर से पितृपक्ष मेला की शुरूआत होगी जो दो अक्टूबर तक चलेगी। पितृपक्ष मेला के दौरान ट्रेनों से हजारों की संख्या में तीर्थयात्री गया जंक्शन पर पहुंचेगे। ज्यादातर तीर्थयात्री उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र व हरियाणा से आते हैं।

इनमें अधिकतर ट्रेनें रात नौ से सुबह चार बजे के बीच ही आती हैं। गया जंक्शन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने को लेकर निर्माण कार्य चल रहा है। पितृपक्ष मेला के दौरान रेल प्रशासन और आरपीएफ-जीआरपी के द्वारा उनके सुरक्षा और सुविधा के लिए बेहतर इंतजाम करने की तैयारी चल रही है।

स्टेशन प्रबंधक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि रेल प्रशासन और जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त रूप से गया जंक्शन तीर्थयात्रियों की बेहतर सुविधा प्रदान करने की तैयारी चल रही है। वहीं, डीएम डा. त्यागराजन एसएम के निर्देश पर पितृपक्ष मेला को लेकर अतिरिक्त सीसीटीवी लगाया जाएगा। इससे गया जंक्शन पर बाहर के आने वाले ट्रेनों से तीर्थयात्रियों को सुरक्षा में सुविधा होगी।

इस दौरान आरपीएफ-जीआरपी के महिला व पुरुष सहित 350 बलों की तैनाती की जाएगी। तीर्थयात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए गया जंक्शन पर टिकट काउंटर की अतिरिक्त व्यवस्था किया जाएगा। वहीं, पितृपक्ष मेला के दौरान गया जंक्शन पर बन रहे नवनिर्मित भवन में बैठने की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी चल रही है।

सीसीटीवी कंट्रोल में आरपीएफ व जीआरपी की संयुक्त होगी तैनाती:

गया जंक्शन पर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ-जीआरपी की ओर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सीसीटीवी से निगरानी के लिए कंट्रोल रुम बनाया जाएगा। जिसमें आरपीएफ व जीआरपी संयुक्त रूप से तैनात रहेंगा। तीनों शिफ्ट में आरपीएफ-जीआरपी के जवान और पदाधिकारी तैनाती कर आपसी तालमेल से तीर्थयात्रियों की सुरक्षा पर नजर रखेगें।

तीर्थयात्रियों सुरक्षा को लेकर गया जंक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों में होगी वीडियोग्राफी

पितृपक्ष मेला के दौरान आरपीएफ-जीआरपी के महिला व पुरुष सहित 350 बलों की तैनाती की जाएगी। इसमें रेल पुलिस पदाधिकारी और आरपीएफ के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। वहीं, प्लेटफार्म से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में रेल पुलिस द्वारा वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। चोर-उचक्का से निपटने के लिए सादी वर्दी के साथ पिंडदानियों के वेश में भी रेल पुलिस की तैनाती की जाएगी। जंक्शन परिसर की पार्किंग और वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था की व्यवस्था होगी।

सादी वर्दी में भी सुरक्षा बल होंगे तैनात

गया जंक्शन पिंडदानियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ-जीआरपी के वर्दीधारी जवानों के अलावा सादी वर्दी में भी सुरक्षा बल तैनात किये जाएंगे। गया जंक्शन पर पेयजल, सफाई, एंबुलेंस एवं स्वास्थ्य कैंप की भी व्यवस्था होगी। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए जंक्शन के अंदर व बाहर शौचालय की व्यवस्था होगी।

साफ सफाई के लिए अतिरिक्त कर्मी रखे जाएंगे। गया जंक्शन के पास प्रीपेड टैक्सी स्टैंड बनेगा, इसका किराया जिला परिवहन विभाग तय करेगा। ताकि पिंडदानियों का दोहन न हो सकें। इसकी तैयारी जिला प्रशासन की ओर किया जा रहा है।

Gaya Pitru Paksha 2024: गया का पितृ पक्ष मेला कब से है? इस बार अलग तरह की होगी व्यवस्था; 6 ऑफिसर ने बनाया प्लान

Patna News: पटना जाने वाले लोगों की बल्ले-बल्ले, बख्तियारपुर-मोकामा पथ को लेकर आ गई खुशखबरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर