Move to Jagran APP

कोहरे से लेट हुई ट्रेन तो यात्री के मोबाइल पर आएगा मैसेज, विलंब की परेशानी से मिल रही मुक्ति

यात्रियों को कोहरे के कारण ट्रेन विलंब की परेशानी से अब मुक्ति मिल रही है। इसके लिए रेलवे ने इस साल शरद मौसम में कोहरे से निपटने के लिए खास तैयारी की है। रेलवे इंफॉरमेशन सिस्टम के साथ मिलकर यह व्यवस्था की गई है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 04:44 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 04:44 PM (IST)
ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को आएगा एसएमएस। प्रतीकात्‍मक चित्र।

जागरण टीम, सासाराम। यात्रियों को कोहरे के कारण ट्रेन विलंब की परेशानी से अब मुक्ति मिल रही है। इसके लिए रेलवे ने इस साल शरद मौसम में कोहरे से निपटने के लिए खास तैयारी की है। रेलवे इंफॉरमेशन सिस्टम के साथ मिलकर यह व्यवस्था की गई है।

डीडीयू रेल मंडल के डीसीएम सह जनसंपर्क अधिकारी मो. इकबाल के अनुसार अगर कोहरे के चलते ट्रेन तय समय से अधिक लेट होती है, तो ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री के दूरभाष पर ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने के संभावित समय का मैसेज इंफॉर्मेशन सिस्टम द्वारा भेजा जा रहा है, ताकि इस व्यवस्था से यात्रियों को समय पर स्टेशन पहुंचने में मदद मिले। कोहरा का प्रकोप प्रारंभ है। यात्रियों को ठंड भरी रात में प्लेटफार्म पर अपनी ट्रेन का इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। इसके लिए उन्हें अपना फोन नंबर अपडेट करना आवश्यक है। रेलवे शरद मौसम में ट्रेन लेट होने पर सूचना आपके टिकट बुङ्क्षकग में रजिस्टर्ड नंबर पर भेजेगी, ताकि आपको विलंब से चलने वाली ट्रेन की जानकारी मिलती रहे और आप अपनी सुविधा के अनुसार घर से यात्रा के लिए निकल सके। इसके लिए जरूरी है कि आप टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नंबर की जानकारी रिजर्वेशन फॉर्म में निश्चित रूप से लिखे। ऐसा करने पर मोबाइल नंबर को सिस्टम में लगा दिया जाएगा। जिससे आपको आवश्यक मैसेज भेजा जा सकेगा।

हालांकि इसबार कोहरा से ट्रेन की रफ्तार कम नहीं हो, इससे निपटने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय- डेहरी-गया रेलखंड पर जगह जगह फाग सेफ डिवाइस लगाया गया है। साथ ही ट्रेन के इंजन में कनेङ्क्षक्टग मशीन का उपयोग किया जा रहा है, ताकि फाग होने पर भी आसानी से दस किलोमीटर दूर तक साफ दिखे व सिग्नल की जानकारी होती रहे। जिससे समय पर गंतव्य स्थल तक ट्रेन पहुंच सके। डिवाइस के चलते इस रूट पर निर्बाध गति से ट्रेनों का परिचालन जारी रहने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। इस रेलखंड पर 36 मीटर की दूरी मह•ा एक सेकेंड में पूरी होती है, इसे बरकरार रखने के लिए रेलवे ने खास इंतजाम किए हैं। इस मौसम में शाम से सुबह 7:00 बजे तक ट्रैक की निगरानी के लिए पेट्रोङ्क्षलग की व्यवस्था की गई है। वही सिगनलों को फिर से पेंट किया गया है तथा ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस भी लगाई गई है। इसके जरिए ऑडियो और वीडियो माध्यमों से आसानी से सिग्नल पायलट तक पहुंच सके। जिससे पायलट को असुविधा न हो। ड्राइवरों की काउंसिल की जा रही है। फॉग गैंग की तैनाती की गई हैं। साथ ही ट्रेनों के पीछे एलईडी इंडिकेटर भी लगाएं गए हैं, ताकि ट्रेनों को समयानुसार चलाया जा सके।

डीडीयू रेल मंडल के डीसीएम मो. इकबाल ने कहा कि कोहरे ने दस्तक दे दी है, इससे निपटने के लिए रेलवे ने सेंटर फ़ोर इंफोरमेशन सिस्टम के साथ मिलकर यह व्यवस्था की है। अगर कोई ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट चल रही है, तो इसकी जानकारी यात्रियों को उनके मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से दी जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.