Move to Jagran APP

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा- डेहरी को बनाएंगे टेक्‍सटाइल हब, रेल कारखाना का भी करेंगे प्रयास

राज्‍य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से रोहतास के चैंबर ऑफ इंडस्‍ट्रीज के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। उनसे डेहरी में टेक्‍स्‍टाइल उद्योग एवं रेल कारखाना खोलवाने की मांग की। कहा कि घोषणा के बावजूद काम रुका हुआ है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 11:58 AM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 09:53 AM (IST)
उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन काे ज्ञापन सौंपते चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि। जागरण

संवाद सहयोगी,  डेहरी आन सोन (रोहतास)। सुअरा हवाई अड्डा में टेक्सटाइल आधारित उद्योग लगाने व डालमियानगर में रेल कारखाना (Rail Factory) लगाने के लिए केंद्र से पहल करने की मांग उद्योग मंत्री (Minister of Industries) शाहनवाज हुसैन से रविवार को डेहरी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने की है। उद्योग मंत्री ने जल्द ही डेहरी डालमियानगर का दौरा करने व टेक्सटाइल्स उद्योग (Textiles industries) की प्रगति की समीक्षा करने व उद्योग लगवाने का भरोसा दिया है ।

बियाडा ने जमीन क्रय कर शुरू किया भवन निर्माण

बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बबल कश्यप ने उद्योग मंत्री को बताया कि एक दशक पूर्व परिसमापन में चल रहे रोहतास उद्योग के सुअरा हवाई अड्डा की 87 एकड़ भूमि को बियाडा ने क्रय किया था। वहां टेक्सटाइल पार्क खोलने के लिए भवन का निर्माण भी 10 करोड़ से अधिक की राशि खर्च से बियाडा करा रहा है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 2015 विधान सभा चुनाव के पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डालमियानगर में रेल मरम्मत कारखाना खोलने का भरोसा दिया था। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय ने यहां रेल कारखाना लगाने की जिम्मेवारी राइट्स को सौंपी है। रेलवे की ओर से क्रय की गई भूमि से पुराने रोहतास उद्योग के कबाड़ को हटा दिया गया है। 2020 के रेल बजट में यहां रेल वैगन कारखाना, हाई एक्सेल बोगी व कॉपलर उद्योग लगाने का बजटीय प्रवधान भी किया गया है। लेकिन अब तक रेल उद्योग नहीं लगाया गया। उन्होंने उद्योग मंत्री से रेल कारखाना खोले जाने की दिशा में पहल करने की मांग की।

डेहरी को बनाएंगे टेक्‍सटाइल हब

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से डेहरी को टेक्सटाइल हब बनाकर इस फिर से औद्योगिक नगरी के रूप में विकसित करने की मांग पर विचार करने व उसे मूर्त रूप दिलाने का भरोसा दिया। उन्होंने डालमियानगर में रेल कारखाना लगाने के लिए रेल मंत्री से पहल करने का भरोसा दिया है । उन्होंने अप्रैल में यहां का दौरा करने की बात भी कही ।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.