Move to Jagran APP

RSS नेता इंद्रेश कुमार को NDA के कैबिनेट मंत्री की दो टूक, बोले- खुश होने दीजिए; राम ने तो हमें...

Jitan Ram Manjhi बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजग सरकार में केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के नेता इंद्रेश कुमार के बयान पर शुक्रवार को अपनी प्रतिक्रिया दी है। मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए मांझी ने इंद्रेश के बयान पर नाखुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि भगवान राम ने हमें काम करने का आदेश दिया है।

By Agency Edited By: Yogesh Sahu Updated: Fri, 14 Jun 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
RSS नेता इंद्रेश कुमार को NDA के कैबिनेट मंत्री की दो टूक, बोले- खुश होने दीजिए; राम ने तो हमें...

एजेंसी, गया। RSS Leader Indresh Kumar : आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार के 'जो लोग अहंकारी हो गए थे, उन्हें भगवान राम ने 241 पर रोक दिया था' वाले बयान पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने पलटवार किया है। मांझी ने कहा कि उन्हें इससे खुश होने दीजिए... भगवान राम ने हमें काम करने का आदेश दिया है और हम काम कर रहे हैं। जो लोग ऐसा कह रहे हैं उन्हें अपने बारे में सोचना चाहिए।

जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जिसकी रही भावना जैसी प्रभू मूरत देखी तिन तैसी। वो उसी में खुश रहें। राम जी ने तो हम लोगों को मेंडेट दिया है, काम करने के लिए। हम लोग काम कर रहे हैं और करेंगे भी। जो लोग कह रहे हैं, वो अपना समझें कि उनकी क्या गति रहेगी और क्या गति होगी।

गयावासियों का मांझी ने जताया आभार

इसके अलावा मांझी ने गया लोकसभा क्षेत्र की जनता को धन्यवाद देते हुए आभार जताया। उन्होंने कहा कि जनता ने मौका दिया है। यद्यपि, मैं मानता हूं कि ये मौका तो बहुत पहले से ही था। परंतु, जनता ने शायद हमें भुला दिया था। लेकिन, अंत भला तो सब भला।

आज उन्होंने किया है और मेरे माध्यम से जो गरिमा गया के लोगों को मिली है। मांझी ने कहा कि मुझे गया से मुख्यमंत्री होने का सौभाग्य मिला और आज गया से ही पहला कैबिनेट मंत्री होने का भी सौभाग्य मिला है। ये गया का ऋण है, इसे जीवनभर नहीं भूलेंगे।

— Press Trust of India (@PTI_News) June 14, 2024

पता नहीं था मोदी जी इतना बड़ा विभाग देंगे : मांझी

उन्होंने कहा कि हम नहीं जानते थे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हमें इतना बड़ा विभाग देंगे। विभाग देते हुए उन्होंने कहा कि मांझी जी हमने अपने विजन का विभाग आपको दिया है। उस समय हमको पता नहीं चलता था कि क्या उनका विजन है।

लेकिन जब विभाग में समीक्षा कर रहा हूं, तो हमें लगता है कि सही है, माइक्रो का मतलब सबसे नीचे तबके का। स्मॉल का मतलब उससे बड़ा, मीडियम का मतलब बड़े से थोड़ा कम। कहने का मतलब उद्योग जगत में सारी संभावनाएं, इसी विभाग में सन्निहित हैं।

रोजगार की स्थिति काफी गंभीर : जीतन

इसका दूसरा अर्थ यह भी हुआ कि छोटे से छोटे वर्कर से लेकर बड़े से बड़े वर्कर को साथ लेकर इसमें अवसर दिया जा सकता है। रोजगार दिया जा सकता है। आज रोजगार की स्थिति काफी गंभीर है।

ऐसे में ये हमारे सामने चैलेंज है। मेरे ऊपर एक भारी जिम्मेदारी आ गई है कि हम कैसे इस विभाग को ले चलें। युवाओं को साथ लेकर चलें, उनको रोजगार मिले और राष्ट्र की समृद्धि हो। हम नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने में लग गए हैं।

इस दौरान उन्होंने बताया कि वह दिल्ली से गया क्यों आए हैं। मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने कहा कि गया की जनता का आभार व्यक्त करना था।

लोग आ रहे हैं, मिल रहे हैं। उन्होंने लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने और खरा उतरने को लेकर शक्ति देने की भगवान से प्रार्थना भी की।

इसके बाद मांझी ने तेजस्वी यादव के लॉड एंड ऑर्डर को लेकर दिए गए बयान पर पलटवार किया। उन्होंने आरएसएस के नेता इंद्रेश कुमार के बयान को लेकर भी अपनी प्रतिक्रिया दी।

सिर्फ भाजपा नहीं लड़ रही थी : जीतन राम

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार (RSS Leader Indresh Kumar) के बयान पर मांझी ने कहा कि क्या अहंकारी बताए हैं। सिर्फ भाजपा नहीं लड़ रही थी। महागठबंधन के लोग लड़ रहे थे।

निर्दलीय वगैरह मिलाकर 300 से अधिक संख्या हो गई है। बहुमत की सरकार चल रही है। इसमें अहंकार की बात कहां से आती है।

अहंकार की बात तब होती जब हम 100 के नीचे होते। हमारे सामने तो चैलेंज है कि हमारी जो आर्थिक स्थिति थी साल 2014 में, 11वें-12वें नंबर पर थे। आज हम 5वें पायदान पर आ गए हैं। 2029 तक तीसरे पायदान पर आने के लिए मोदी जी ने गारंटी दी है।

उसी दिशा में हम लोग काम कर रहे हैं। एनडीए के लोग काम पर विश्वास करते हैं। परंतु, कुछ लोग थेथरई करके इधर-उधर की बात करते हैं।

चुनाव के समय में भी कुछ लोगों ने गलत-गलत बात करके सहारा लिया। मांझी ने सवाल किया कि कहां आरक्षण खतरे में पड़ रहा है, कहां संविधान खतरे में है?

लेकिन भोलीभाली जनता को समझाने में थोड़ा हद तक वो सफल हो गए, जिसकी वजह से कुछ सीटें कम आईं। यही सब कह-कह कर वो लोग आज ताल ठोक रहे हैं।

कुछ लोगों का काम ही ऐसा है, जो कि सृजनात्मक काम नहीं कर सकते। हमेशा नकारात्मक भूमिका अदा करते हैं।

यह भी पढ़ें

Jitan Ram Manjhi : 'रोंगटे खड़े हो जाते हैं...', जीतन राम मांझी ने दिखाया आईना, तेजस्वी यादव के बयान पर भड़के

Jitan Ram Manjhi : '...टूटने नहीं दूंगा', जीतन राम मांझी की 33 साल बाद बड़ी जीत, दिल खोलकर कह दी ये बात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।