Move to Jagran APP

Gaya News: गया वालों की बल्ले-बल्ले, मिली एक और सुपरफास्ट ट्रेन; पढ़िए टाइमिंग और रूट

गया के रेल यात्रियों को मुंबई की यात्रा करने के लिए एक और नई ट्रेन की सौगात मिली है। गया से लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत हुई है। यह ट्रेन हर बुधवार को गया से रात 7 बजे खुलेगी और शुक्रवार सुबह 5.50 बजे मुंबई पहुंचेगी। इसके अलावा मुंबई से वापसी यात्रा के लिए भी टाइम टेबल जारी किया गया है।

By pradeep kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 02:07 PM (IST)
Hero Image
गया से मुंबई के लिए मिली एक और ट्रेन (जागरण)
जागरण संवाददाता, गया। Gaya to Mumbai Train:  गया से मुंबई के लिए बुधवार की शाम सात बजे पहली बार गया जंक्शन से गया-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन खुली। ट्रेन में सफर करनेवाले रेलयात्रियों ने रेलवे अधिकारियों के साथ-साथ रेलमंत्री व पीएम को धन्यवाद दिया। अब गया से मुंबई जाने के लिए एक और ट्रेन की सौगात मिली चुकी है। पहले मुंबई के लिए सिर्फ एक ट्रेन हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस थी।

गया से टाइमिंग और रूट

रेलवे अधिकारियों की टीम ने बताया कि ट्रेन संख्या 22358 गया-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को प्रत्येक बुधवार को रात 7 बजकर 10 मिनट गया से रवाना किया जाएगा। शुक्रवार की सुबह 5.50 बजे लोकमान्य तिलक पहुंचेगी।

लेकिन, अब यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन बुधवार को गया से खुलेगी। यह ट्रेन गया, कोडरमा और हजारीबाग टाउन, कोडरमा, रांची, राउरकेला, बिलासपुर और नागपुर होते लोकमान्य तिलक स्टेशन पहुंचेगी.बताया जाता है कि इस ट्रेन की मरम्मत व मेंटेनेंस गया के यार्ड में किया गया है। मेंटेनेंस का काम खत्म होने के बाद इस ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया।

मुंबई से टाइमिंग और रूट

वापसी यात्रा में, ट्रेन संख्या 22357 लोकमान्य तिलक-गया एक्सप्रेस शुक्रवार को दोपहर 1.15 बजे लोकमान्य तिलक से रवाना होगी और शनिवार को रात 10.50 बजे गया पहुंचेगी।

इस मौके पर डीडीयू मंडल के सीनियर डीइइ-जी सुनील सिंह यादव, एसएसई मो. तुफैल अहमद, एसएसई धनंजय रंजक, स्टेशन प्रबंधक विनोद कुमार सिंह, स्टेशन प्रबंधक टू मिथिलेश कुमार, मुख्य वाणिज्य पर्यवेक्षक लोकेश कुमार, मुख्य टिकट निरीक्षक आरआर सिन्हा, मुख्य क्रु नियंत्रक एसजेड हक, यातायात निरीक्षक यार्ड बीबी पांडेय, एसएस कोचिंग संतोष कुमार, नीरज कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

गया जंक्शन पर जल्द शुरू हो सकता है डेवलपमेंट कार्य

गया जंक्शन पर स्टेशन डेवलपमेंट निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसी को लेकर रेलवे गया जंक्शन के छह व सात नंबर प्लेटफार्म को ब्लॉक कर 11 नवंबर से 25 दिसंबर काम शुरू करने की योजना बना रहा है। कामकाज शुरू होने के बाद पटना-गया मेमू ट्रेन से चाकंद रेलवे स्टेशन तक ही परिचालन किया जायेगा। लेकिन, अभी तक निर्णय पूरी तरह नहीं लिया गया है। इस पर विचार-विमर्श के लिए स्टेशन डेवलपमेंट निर्माण व परिचालन विभाग बातचीत कर रही है।

अगर विचार-विमर्श कर लिया गया तो छह व सात नंबर प्लेटफार्मों से ट्रेनों का आवागमन पूरी तरह से बंद कर दिया जायेगा। पटना-गया के बीच चलने वाली मेमू ट्रेनों को चाकंद स्टेशन तक ही चलायी जायेगी। हालांकि, इस मामले में कुछ अधिकारियों की टीम कुछ भी बताने से इंकार कर रही है।

वहीं, रेलवे विभाग से मिली खबर के अनुसार,चार और पांच नंबर प्लेटफार्म पर ट्रेनों के बोझ बढ़ने की स्थिति को देखते हुए रेलवे ने गया से हावड़ा व हावड़ा से गया आने-जाने वाली गया-हावड़ा एक्सप्रेस और गया से हावड़ा और हावड़ा से गया के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को पिलग्रीम प्लेटफार्म से परिचालित करने की योजना बनाई जा रही है। इससे रेल यात्रियों और स्टेशन डेवलपमेंट निर्माण का कार्य तेजी में मदद मिलेगी।

Bihar Train News: 16 अक्टूबर से बंद हो जाएगी देवघर से चलने वाली यह ट्रेन, भागलपुर होकर लगाती है फेरे

सप्ताह में 3 दिन चलेगी भागलपुर-राजगीर त्योहार स्पेशल, दानापुर-सहरसा के बीच भी दौड़ेगी नई ट्रेन; जानें रूट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।