Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मगध पुस्तक मेला आज से, शिक्षा मंत्री करेंगे उद्घाटन

फोटो-2829 -संस्कृति और पर्यावरण संरक्षण का लिया जाएगा संकल्प -मुख्य प्रवेश द्वार का नाम पीपल द्वार रखा गया -संस्कृति मंच को भी पेड़ और लताओं से सुशोभित किया गया ---------- -10 दिन तक चलेगा मेला लोगों से मेले में आने की अपील ---------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Updated: Fri, 14 Feb 2020 02:22 AM (IST)
Hero Image
मगध पुस्तक मेला आज से, शिक्षा मंत्री करेंगे उद्घाटन

गया । नौवा मगध पुस्तक मेला और मगध संस्कृत महोत्सव शुक्रवार से गाधी मैदान में शुरू होगा। अक्षर संसार फाउंडेशन द्वारा आयोजित 10 दिवसीय आयोजन का उद्घाटन बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा करेंगे। इस मौके पर मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. राजेंद्र प्रसाद, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह, सुप्रसिद्ध लेखक और सिने कथाकार शैवाल विशिष्ट अतिथि होंगे। उद्घाटन समारोह में कई कॉलेजों व स्कूलों के प्राचार्य शिक्षक समाज सेवी साहित्यकार कलाकार भी मौजूद रहेंगे।

अक्षर संसार फाउंडेशन के अध्यक्ष कुंदन कुमार ने बताया कि पुस्तक मेला और सास्कृतिक महोत्सव को संस्कृति और पर्यावरण संरक्षण के संकल्प के साथ आयोजित किया जा रहा है। इस संदेश को परिभाषित करने के लिए मुख्य प्रवेश द्वार का नाम पीपल द्वार रखा गया है। वहीं, संस्कृति मंच को भी पेड़ और लताओं से सुशोभित करने का प्रयास किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जल जीवन और हरियाली अभियान से प्रेरित होकर पुस्तक मेला और सांस्कृतिक महोत्सव को पर्यावरण संरक्षण के थीम से आयोजित किया जा रहा है।

----------

संस्कृति और पर्यावरण संबंधी कार्यक्रम हर रोज होगा आयोजित

पुस्तक मेला के संस्कृति मंच पर प्रतिदिन संस्कृति और पर्यावरण चर्चा का कार्यक्रम भी होगा। संध्या कालीन कार्यक्रम में भी प्रतिदिन विशेष कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही प्रतिदिन इंटर स्कूल और कॉलेज स्तरीय प्रतियोगिताएं होंगी। इसमें गायन, क्राफ्ट, कविता पाठ, कहानी लेखन, फोटोग्राफी, वादन भाषण, नृत्य, चित्रकारी, ड्रामा, एक्टिंग, क्विज, विज्ञान प्रदर्शनी, रंगोली की प्रतियोगिताओं में बच्चे भाग लेंगे। सशक्त नारी सशक्त भारत विषय पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। इस प्रतियोगिता में लड़कियां भाग लेंगी और विजेता लड़कियों को डॉ. मंजू करण प्रतिभा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

--------------

इन प्रकाशकों के लगेंगे स्टॉल

मगध पुस्तक मेला में नेशनल बुक ट्रस्ट, मैग्रा हिल पब्लिकेशन, पीयरसन एजुकेशन, स्पेक्ट्रम, लुसेंट स्पार्क जेबीसी, सैग, भारतीय भवन, राजकमल प्रकाशन, लोकभारती प्रकाशन, राधाकृष्ण प्रकाशन,सर्व सेवा संघ प्रकाशन साधना पब्लिकेशन सर्वोदय बुक स्टॉल गाधी साहित्य गीता प्रेस मंजुल पब्लिकेशन डायमंड पब्लिकेशन ब्रेन टीजर, रोहित बुक कंपनी दिल्ली, तिरुमाला सॉफ्टवेयर, योगदा प्रकाशन, अनिता प्रकाशन दिल्ली लोकवाणी प्रकाशन सहित 40 के लगभग विभिन्न पुस्तक प्रकाशकों के स्टॉल रहेंगे। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू की किताबें उपलब्ध होंगी। इसके अलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों और प्रायोजकों के भी स्टॉल होंगे। लायंस क्लब गया के द्वारा पुस्तक मेला में निशुल्क मधुमेह जाच केंद्र और परामर्श केंद्र भी संचालित किया जाएगा। इसमें लोग अपने स्वास्थ्य की जाच करा सकेंगे।

-------------

18 फरवरी को लघु फि ल्म

'बदलती तस्वीर' दिखाई जाएगी

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 159 बटालियन द्वारा निर्मित लघु फि ल्म बदलती तस्वीर को शाम में दिखाई जाएगी। सीआरपीएफ के द्वारा जिले के दुर्गम क्षेत्र में चलाए जा रहे हैं। सामाजिक बदलाव के कार्य पर विशेष चर्चा का आयोजन भी होगा। कुंदन कुमार ने लोगों से अपील की है कि वह पुस्तक मेले में परिवार के साथ भ्रमण करें और अपने पसंद की कुछ किताबें खरीद कर घर में संरक्षित करें। हमारा प्रयास है कि हर घर में एक मिनी लाइब्रेरी बने। हम अपनी आने वाली युवा पीढ़ी को भारत की संस्कृति से कैसे जोड़ें और पर्यावरण संरक्षण की परंपरा का निर्वहन करते रहें। यह प्रयास भी बहुत जरूरी है।