Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार दिवस पर नवादा डीएम ने लोगों से की अपील, कोरोनाकाल में घर पर होली मनाना हाेगा सुरक्षित

बिहार दिवस के अवसर पर डीआरडीए सभागार में कार्यक्रम आयोजित हुआ। अध्यक्षता जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। डीएम ने कहा कि कोराेना संक्रमण को लेकर सभी लोग सचेत रहें।

By Prashant KumarEdited By: Updated: Mon, 22 Mar 2021 05:34 PM (IST)
Hero Image
बिहार दिवस समारोह को संबोधित करते नवादा डीएम। जागरण।

संवाद सहयोगी, नवादा। बिहार दिवस के अवसर पर डीआरडीए सभागार में कार्यक्रम आयोजित हुआ। अध्यक्षता जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। डीएम ने कहा कि कोराेना संक्रमण को लेकर सभी लोग सचेत रहें। देश के अन्य राज्यों में कोरोना का संक्रमण पांव पसार रहा है। इसलिए सजग रहें। सभी लोग मास्क जरुर पहनें। शारीरिक दूरी का पालन करें। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर होली मिलन समारोह पर प्रतिबंध रहेगा।

लोगों से अपील करते हुए कहा कि घरों में रहकर होली का पर्व मनाएं। उन्होंने कहा कि जिले में अभी दस एक्टिव केस हैं। सभी दसों संक्रमितों को होम आइसोलेट किया गया है। जिले भर में मास्क जांच अभियान चलाया जा रहा है। डीएम ने बिहार दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पिछले एक साल से कोरोना का कहर चल रहा है। जिसके चलते सरकार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किया। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सचेत रहना जरुरी है।

ज्यादा से ज्यादा बच्चों को स्कूलों से जोड़ें

डीएम ने कहा कि इस बार शिक्षा विभाग को कार्यक्रम का नोडल विभाग बनाया गया। उन्होंने जिले में चल रहे प्रवेशोत्सव अभियान को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मियों, शिक्षकों की तारीफ की। उन्होंने इसकी प्रगति की चर्चा करते हुए बताया कि अबतक नवादा जिले में 48 हजार 298 का नामांकन कराया गया। जिसमें पहली कक्षा में  32 हजार 462 का नामांकन हुआ है। अभी भी इस अभियान के तीन दिन शेष हैं। ज्यादा से ज्यादा बच्चों काे स्कूलों से जोड़ें और अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाएं।

पौधारोपण का लक्ष्य हुआ पूरा

डीएम ने जल जीवन हरियाली की चर्चा करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में काफी अच्छा काम हुआ है। पांच एकड़ से अधिक क्षेत्रफल वाले आहर, पइन में अच्छा काम हुआ। बिहार के सबसे बड़े अपषढ़ पोखर का जीर्णोद्धार कराया गया है। लोगों को इस पोखर को देखना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिले में पौधारोपण का लक्ष्य पूरा कर चुके हैं।

शिक्षित होकर ही कर सकते हैं विकास : नीतू

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हिसुआ विधायक नीतू सिंह ने कहा कि सभी लोगों को शिक्षित होना जरुरी है। शिक्षा ग्रहण कर ही हम अपने जिले, राज्य व देश की तरक्की कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने बिहार दिवस पर शिक्षा विभाग के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित कर काफी अच्छा संदेश दिया है। डीडीसी वैभव चौधरी ने भी शिक्षा को अपनाने पर जोर दिया। कहा कि सभी लोग अपने-अपने बच्चों का नामांकन स्कूलों में कराएं। बिहार के विकास में सहायक बनें। मौके पर अपर समाहर्ता उज्जवल कुमार सिंह, एसडीएम उमेश भारती, सिविल सर्जन डाॅ. विमल प्रसाद सिंह, वरीय उपसमाहर्ता संतोष कुमार झा, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी, डीपीओ जमाल मुस्तफा, रौशन आरा, अनंत सिंह, डीपीआरओ गुप्तेश्वर प्रसाद, शिक्षा विभाग के कर्मी प्रधान लिपिक संजीत कुमार, उदय शंकर, अमबष्ट कुमार, मध्याह्न भोजन योजना के बीआरपी आलोक कुमार चंचल, उदय पासवान, शंकर कुमार, संजय कुमार, अवध किशोर प्रसाद, विजय शंकर, ताज उद्दीन, अशोक कुमार पासवान, एनआइसी के राजीव कुमार सहित कई वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।