Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैमूर के जिला पदाधिकारी के निर्देश पर प्रखंड क्षेत्र में चापाकल का किया जा रहा है भौतिक सत्यापन

चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों में सरकारी योजनाओं के तहत लगाए गए चापाकल का भौतिक सत्यापन जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला के निर्देश पर प्रखंड बीडीओ राजेश कुमार के द्वारा सत्यापन करवाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Updated: Wed, 20 Jan 2021 05:45 PM (IST)
Hero Image
चैनपुर में चापाकलों का हो रहा भौतिक सत्‍यापन। प्रतीकात्‍मक चित्र।

संवाद सूत्र, चैनपुर (गया)। चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों में सरकारी योजनाओं के तहत लगाए गए चापाकल का भौतिक सत्यापन जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला के निर्देश पर प्रखंड बीडीओ राजेश कुमार के द्वारा सत्यापन करवाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

इससे संबंधित जानकारी देते हुए चैनपुर बीडीओ राजेश कुमार के द्वारा बताया गया कि जिला पदाधिकारी से प्राप्त हुए पत्र के निर्देश के आधार पर प्रखंड क्षेत्र में सरकारी मद से लगाए गए सभी चापाकल के भौतिक सत्यापन के लिए प्रखंड के सभी विकास मित्रों को लगाया गया है जिनसे 3 दिनों के अंदर चापकलो की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट प्रखंड कार्यालय में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर जहां जहां चापाकल बंद पड़े हैं उनकी मरम्मत करवाई जाएगी। वैसे स्थल जहां के चापाकल मरम्मत करने की स्थिति में नहीं है। उस स्थल पर नए चापाकल गड़वाएं जाएंगे। भौतिक सत्यापन का मुख्य उद्देश्य यह है कि गर्मी आने के पूर्व सभी चापाकल को दुरुस्त कर लिया जाए। ताकि गर्मी के समय में कहीं भी किसी भी पंचायत में पानी की किल्लत ना हो जांच रिपोर्ट आने के बाद जांच रिपोर्ट की सूची पीएचइडी विभाग को सौंपी जाएगी एवं विकास मित्रों की देखरेख में चप्पलों की मरम्मत करवांए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के वैसे पहाड़ी क्षेत्र जहां जलस्तर 200 से 300 फीट नीचे है उन स्थलों पर पीएचईडी के माध्यम से लगवाए गए हैंड पंप ही गर्मी के दिनों में पानी पीने के लिए एकमात्र सहारा होता है। चापाकल खराब होने की स्थिति में वहां के ग्रामीणों को मिलो दूर से पीने के लिए पानी लाने पड़ते हैं। गर्मी के पूर्व अगर उन चापाकलों को दुरुस्त करवा लिए जाते हैं। तो उस क्षेत्र के स्थानीय लोगों को गर्मी के दिनों में पानी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें