Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीडीयू-गया रेलखंड पर चार घंटे में कई पुलों की बदली तस्‍वीर, अब नहीं दिखेंगे जर्जर और पुराने पुल

दीन दयाल उपाध्‍याय- गया (DDU-Gaya Rail Section) रेलखंड एवं बारुण-बरवाडीह रेलखंड पर पुराने और जर्जर हो चुके छोटे रेल पुलों की जगह नए पुलों का निर्माण त्‍वरित गति से किया जा रहा है। महज चार घंटे का ब्‍लॉक लेकर प्रक्रिया पूरी की गई।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Tue, 08 Jun 2021 10:16 AM (IST)
Hero Image
नए रेल पुल का निर्माण करते करते रेलवेकर्मी। जागरण

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। दीन दयाल उपाध्‍याय- गया (DDU-Gaya Rail Block) रेलखंड एवं बारुण-बरवाडीह रेलखंड पर पुराने और जर्जर हो चुके छोटे रेल पुलों के नवीकरण की प्रक्रिया रेलवे ने शुरू की है। इस क्रम में बारुण से बरवाडीह, डालटेनगंज जाने वाली रेलखंड पर नबीनगर रोड एवं कजरात नवाडीह रेलवे स्टेशन के बीच पुराने छोटे रेल पुल की जगह नए पुल का निर्माण किया गया है। इस पुल का निर्माण रेल ट्रैक सेफ्टी को और सुदृढ़ करने के उद्देश्य से डीडीयू मंडल के तहत किया गया है।

चार घंटे का लिया गया ट्रैफिक ब्‍लॉक

बताया गया कि पुराने रेल पुल के ऊपर से रेल लाइन हटाते हुए पुराने रेल पुल के ढांचे को ध्वस्त करने के बाद नए पुल का निर्माण किया गया है। रेल पुल के निर्माण से करीब चार घंटा रेलवे का परिचालन इस रेलखंड पर बंद रहा। जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि सटीक कार्ययोजना एवं समन्वय के साथ इस रेल पुल के पुनर्निर्माण का कार्य मात्र चार घंटे के ट्रैफिक ब्लॉक में सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। बताया कि मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय के नेतृत्व में पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल (डीडीयू मंडल) में संरक्षित रेल परिचालन सुनिश्चित रखने का निरंतर कार्य किया जा रहा है।

बारुण से डाल्‍टेनगंज के बीच हो रहा तिहरीकरण   

मंडल के अंतर्गत विभिन्न रेल अवसंरचनाओं का विकास किया जा रहा हे। रेल लाइन का उन्नयन एवं सुदृढ़ीकरण कार्य किया जा रहा है। बताया कि पुराने जर्जर छोटे रेल पुलों की जगह नए पुल का निर्माण किया जा रहा है ताकि मालगाड़ी और यात्री ट्रेन को गुजरने में कोई परेशानी न हो। बता दें कि बारुण से बरवाडीह डालटेनगंज जाने वाली रेलखंड का तिहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। मुगलसराय- गया रेलखंड पर भी फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। दोनों रेलखंड पर आज भी कई रेलपुल काफी पुरानी है जो पूरी तरह से जर्जर हो गई है।