Move to Jagran APP

दुर्घटनाओं के बाद सजग हुई रेल प्रशासन

संवाद सूत्र, फतेहपुर : पिछले दिनों रेल ट्रैक से अठारह पेंड्रोल क्लिप खोल दिए जाने तथा अमृतसर में दशह

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 08:51 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 08:51 PM (IST)
दुर्घटनाओं के बाद सजग हुई रेल प्रशासन

संवाद सूत्र, फतेहपुर : पिछले दिनों रेल ट्रैक से अठारह पेंड्रोल क्लिप खोल दिए जाने तथा अमृतसर में दशहरा के मौके पर हुए हादसे के बाद रेल महकमा संरक्षा और सुरक्षा के लहजे से कुछ और ही संवेदनशील नजर आता है। आगे से संरक्षा और रेलयात्रियों की सुरक्षा प्रभावित नहीं हो इसको लेकर बुधवार को ग्रैंडकॉर्ड रेलखंड के गया-कोडरमा स्टेशन के बीच पहाड़पुर स्टेशन पर बुधवार को संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया। संगोष्ठी में एसएम उपेन्द्र प्रसाद, सी. मिंज, कोडरमा के यातायात निरीक्षक एसके सुमन, संरक्षा सलाहकार केदार प्रसाद, मिथेलश कुमार ने संरक्षा विषय पर विशेष रूप से चर्चा करते हुए रेल कर्मचारियों को इसके प्रति सजग व सचेत रहने की सलाह दी गई। ताकि आगे इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो।

उक्त पर्यवेक्षक स्तर के रेलकर्मियों ने संगोष्ठी में आए दिन मानवीय भूल के कारण हो रहे हादसे पर चिंता व्यक्त करते हुए शत प्रतिशत रोक लगाने के लिए रेल कर्मियों को ट्रेन परिचालन के लिए बने नियमों से समझौता नहीं करने की बात कही। नियमों का कठोरता से पालन करने, लघु रीति (शार्टकट मेथड) से हमेशा बचने की नसीहत दी गई। ठंड के मौसम में कोहरे के कारण भी ट्रेन परिचालन बाधित होते हैं और इसमें हादसे की भी संभावना बनी रहती है। ऐसे मौसम में ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन में बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया गया। इसके अलावा शटिग के दौरान नियमों का पालन करने, स्टेवल लोड को सुरक्षित करने, अवरोधित लाइनों के प्वाइंट सेट करने सहित संरक्षा के अन्य नियमों का पालन करने का निर्देश दिया गया। संगोष्ठी में एसएम उपेन्द्र प्रसाद, सी. मिंज, कोडरमा के यातायात निरीक्षक एसके सुमन, संरक्षा सलाहकार केदार प्रसाद, मिथेलश कुमार के अलावा गुलाम जिलानी, प्रवीण कुमार, अनिल कुमार, सतीष कुमार रौशन सहित अन्य रेलकर्मी शामिल थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.