Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार की बहू का BPSC में जलवा, शादी के दस साल बाद बनीं अधिकारी; पति करते हैं प्राइवेट नौकरी

गया जिले के फतेहपुर नगर पंचायत की वार्ड सात की पार्षद सदस्य पुष्पा देवी की बहू स्वाति ने बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित सहायक निदेशक सह जिला जन संपर्क अधिकारी (DPRO) की परीक्षा में सफलता पाकर न सिर्फ अपने घर-परिवार बल्कि पूरे जिले का नाम रौशन किया है। वह ससुराल में रहने वाली अपनी जैसी बहुओं के लिए भी प्रेरणास्रोत बनी हैं।

By himanshu gautamEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Tue, 01 Aug 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
फतेहपुर नगर पंचायत की बहू स्वाति ने बीपीएससी परीक्षा में पाई सफलता। जागरण

संवाद सूत्र, फतेहपुर (गया)। इंसान के अंदर कुछ करने का जज्बा हो तो उसके लिए कोई काम कठिन नहीं होता है। हौसला और इरादा मजबूत होना चाहिए। सफलता स्वत: कदम चूमती है। गया जिले के फतेहपुर नगर पंचायत की वार्ड सात की पार्षद सदस्य पुष्पा देवी की बहू स्वाति ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया है।

स्वाति ने बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित सहायक निदेशक सह जिला जन संपर्क अधिकारी (DPRO) की परीक्षा में सफलता पाकर न सिर्फ अपने घर-परिवार बल्कि पूरे जिले का नाम रौशन किया है। वह ससुराल में रहने वाली अपनी जैसी बहुओं के लिए भी प्रेरणास्रोत बनी हैं। स्वाति विवाह के 10 वर्षों बाद भी बीपीएससी की तैयारी में लगी रही और सफलता प्राप्त की।

मुंबई में प्राइवेट नौकरी करते हैं पति

स्वाति ने पढ़ाई के साथ-साथ एक कुशल पत्नी, मां, बहू, बेटी और भाभी का बखूबी से दायित्व निभाते हुए सफलता प्राप्त की। स्वाति एक साधारण घर की महिला हैं। वर्ष 2013 में उनकी शादी हुई। तब से अपने पति और स्वजन के साथ रहीं। पति मुंबई में रहकर प्राइवेट नौकरी करते है। 

ससुरालवालों को बहू की सफलता पर गर्व

स्वाति भी अपने पति के साथ मुंबई में रहती हैं। साल 2020 से उन्होंने कमीशन की तैयारी शुरू की। तब से स्वाति का एकमात्र लक्ष्य कमीशन की परीक्षा में सफल होना था। स्वाति की सफलता की समाचार सुनकर घर में खुशी छा गई है। उनकी सास पुष्पा देवी, ससुर, देवर शुभम कुमार, पति शौरभ कुमार को उनपर बहुत गर्व है।

गया और इंदौर से की है पढ़ाई

परिवार ने बताया कि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए स्वाति ने पूरी जिम्मेवारी निभाते हुए सफलता प्राप्त की है। इसमें घर के स्वजन का भी भरपूर सहयोग मिला है। स्वाति ने मैट्रिक की पढ़ाई राष्ट्रीय मुक्ति शिक्षण संस्थान गया से की है। गया स्थित ज्ञान भरती स्कूल से इंट और बीएआईपीएस अकादमी इंदौर से स्नातक की पढ़ाई के बाद देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय इंदौर से मास्क कम्युनिकेशन एवं पत्रकारिता में स्नातकोत्तर की  पढ़ाई की है।