Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिसंबर के दूसरे हफ्ते में बोधगया आएंगे तिब्बती बौद्ध गुरु दलाई लामा, इंटरनेशनल संघा फोरम के कार्यक्रम में होंगे शामिल

तिब्बती बौद्ध धर्मावलंबियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाईलामा का बोधगया आने का कार्यक्रम 15 दिसंबर के बाद है। दलाईलामा बोधगया प्रवास के दौरान सूबे के सीएम नीतीश कुमार के साथ 20 दिसंबर को इंटरनेशनल संघा फोरम द्वारा महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद 23 दिसंबर को वह फोरम द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम के समापन पर महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।

By vinay mishraEdited By: Mohit TripathiUpdated: Wed, 29 Nov 2023 06:16 PM (IST)
Hero Image
प्राचीन तिब्बत मंदिर के प्रवेश द्वार का रंगरोगन करते कारीगर। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, बोधगया। तिब्बती बौद्ध धर्मावलंबियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाईलामा का बोधगया आने का कार्यक्रम 15 दिसंबर के बाद है। दलाईलामा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, दलाईलामा 12 दिसंबर को सिक्किम में एक दिवसीय टीचिंग देंगे। इसके बाद पश्चिम बंगाल के सालुगुरा में 14 दिसंबर को भी एक दिवसीय टीचिंग देंगे।

इंटरनेशनल संघा फोरम के कार्यक्रम में होंगे शामिल

दलाईलामा बोधगया प्रवास के दौरान सूबे के सीएम नीतीश कुमार के साथ 20 दिसंबर को इंटरनेशनल संघा फोरम द्वारा महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद 23 दिसंबर को वह फोरम द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम के समापन पर महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।

कालचक्र मैदान में देंगे टीचिंग

29 से 31 दिसंबर तक दलाईलामा कालचक्र मैदान में टीचिंग देंगे। दलाईलामा की टीचिंग को सुनने के लिए विश्व के कई देशों से उनके अनुयायी बोधगया आने वाले हैं। दलाईलामा के दीर्घायु की कामना को लेकर श्रद्धालु एक जनवरी 2024 को विशेष प्रार्थना करेंगे।

धर्मगुरु के आगवानी की तैयारी शुरू

दलाईलामा बोधगया प्रवास के दौरान प्राचीन तिब्बत मंदिर में प्रवास करते हैं। उनके प्रवास के दौरान प्राचीन तिब्बत मंदिर और आसपास के क्षेत्र को अभेद सुरक्षा दुर्ग में तब्दील कर दिया जाता है। तिब्बत मंदिर प्रबंधन द्वारा धर्मगुरु के आगवानी की तैयारी शुरू कर दी गई है।

मंदिर प्रभारी ने क्या कहा ? 

मंदिर मुख्य प्रवेश द्वार से लेकर रंग-रोगन का कार्य शुरू किया गया है। मंदिर के प्रभारी लामा अमजी ने बताया कि पहले की भांति ही टीचिंग के दौरान श्रद्धालुओं के बीच नमक और मीठा चाय के साथ फालगेप यानि मैदा का मोटा रोटी का वितरण किया जाएगा। चाय और फालगेप बनाने के लिए तिब्बती धर्मशाला के पास पंडाल का निर्माण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Bihar News: छुट्टियों पर मुश्किल में नीतीश सरकार, अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भेजा नोटिस, मांगा जवाब

KK Pathak: बिहार में शिक्षकों को भारी पड़ेगी 'नेतागीरी', शिक्षा विभाग ने जारी किया ये फरमान; उल्लंघन किया तो...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें