Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में यहां करीब 23 करोड़ की लागत से बनेंगी 2 दर्जन सड़कें,सरकार ने दिसंबर तक कार्य पूरा करने का रखा लक्ष्य

Bihar News बिहार के गोपालगंज में मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत 22.91 करोड़ की राशि से 23 सड़कों का निर्माण कार्य होगा। विभाग के स्तर पर इसकी जितनी जल्दी तैयारी पूरी होगी। उतना जल्दी इसका निर्माण कार्य भी शुरू होगा। सरकार ने साल के अंत तक सभी 23 सड़कों का काम पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा है। सड़क बन जाने से पांच लाख की आबादी को लाभ मिलेगा।

By Monu Kumar JhaEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 04:55 PM (IST)
Hero Image
गोपालगंज में 23 करोड़ की लागत से बनेंगी 23 सड़कें। फोटो जागरण

 जागरण संवाददाता, गोपालगंज (Bihar News) : ग्रामीण क्षेत्र की जर्जर सड़कों का कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए 23 सड़कों को चिह्नित किया गया है। इसका निर्माण कार्य ग्रामीण कार्य विभाग की देखरेख में कराया जाएगा। इन सड़कों के निर्माण पर 22.91 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।

विभाग के स्तर पर सड़कों को बनाने के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू की गई। अगर सबकुछ विभाग(Nitish Kumar) के स्तर पर की गई तैयारियों के आधार पर हुआ तो साल के अंत तक सभी 23 सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

निर्माण होने वाली सड़कों के नाम

ग्रामीण कार्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, विभाग के स्तर पर ग्रामीण सड़कों को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए छह प्रखंडों की कुल 23 सड़कों का निर्माण कार्य कराने को मंजूरी दी गई है। इनमें 700 मीटर लंबी बनियाछापर से कुर्मी टोला सड़क, 550 मीटर लंबी जीन बाबा नटवां से मुसहर टोला सड़क, 1.25 किलोमीटर लंबी श्रीरामपुर हरिजन टोला से बगहां निजामत सड़क।

यह भी पढ़ें: बिहार में पानी के तेज बहाव से एक और पुल धंसा, 50 से ज्यादा गांव का संपर्क टूटा, नीतीश सरकार पर उठे सवाल

1.47 किलोमीटर लंबी कोईनी बाजार-नवका टोला सड़क, एक किलोमीटर लंबी सिवान-सरफरा पथ से धर्मपरसा नवका टोला सड़क, 1.27 किलोमीटर लंबी लंबी गफूर मियां टोला से अहिर टोली सड़क, 1.15 किलोमीटर लंबी खिरिया पथ, 1.16 किलोमीटर लंबी दलित बस्ती कोरेया पथ, 1.50 किलोमीटर लंबी गोसाई मांझा से अल्पसंख्यक टोला सड़क , 725 मीटर लंबी काजीपुर नवका टोला पथ, 605 मीटर लंबी बैरागी टोला पथ प्रमुख है।

मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना से बनेंगी सड़कें

मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना (Mukhyamantri Gram Sampark Yojana) के तहत इन सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाएगा। इन सड़कों के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए दिसंबर तक की समय सीमा निर्धारित की गई है। इन सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर 15 गांव मुख्य सड़क से जुड़ जाएंगे।

शुरू की गई टेंडर की प्रक्रिया

ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना  (Mukhyamantri Gram Sampark Yojana) के तहत इन सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाएगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने बताया कि दिसंबर तक सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण होने की संभावना है।

पांच लाख की आबादी को होगा फायदा

जिले के भोरे, विजयीपुर, फुलवरिया, मांझा, कुचायकोट तथा उचकागांव प्रखंड में 23 छोटी-बड़ी सड़कों के निर्माण से करीब पांच लाख की आबादी को सीधे तौर पर फायदा होगा। इससे पहले लोगों को इलाके में सड़क की कमी होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

यह भी पढ़ें: Bihar: चिट्ठी पर चिट्ठी लेकिन फिर भी नहीं बनी बात, सड़कों के गड्ढों पर बने वीडियो ने खोल दी पोल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें