Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में दीपावली के बाद छठ महापर्व को लेकर तैयारियां शुरू, घाटों पर सफाई कार्य में आई तेजी; सजने लगीं दुकानें

Chhat Puja 2023 बिहार में दिवाली और छठ दोनों ही पर्व काफी धूमधाम से मनाए जाते हैं। दिवाली के बाद से अब महापर्व छठ को लेकर घाटों की सफाई का काम शुरू हो गया है। डीएम से लेकर नेता तक छठ घाटों का निरीक्षण कर रहे हैं। दुकानों पर अभी से महिलाएं सामानों की कीमत जानने के साथ ही इनकी खरीद का काम भी प्रारंभ कर दिया है।

By Mithilesh TiwariEdited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 13 Nov 2023 03:57 PM (IST)
Hero Image
बिहार में दीपावली के बाद छठ महापर्व को लेकर तैयारियां शुरू, घाटों पर सफाई कार्य में आई तेजी

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। तीन दिनों तक चलने वाले महापर्व छठ को लेकर घाटों की सफाई का काम शुरू हो गया है। शहरी इलाके के तमाम घाटों की सफाई नगर परिषद की देखरेख में तेज हो गई है।

दीपों का पर्व संपन्न होने के साथ ही शहर में अब छठ के दौरान प्रयोग की जाने वाले पूजन सामग्रियों की दुकानें सजने लगी हैं। रविवार को दीपावली पर्व के समापन के साथ ही शहर तक छठ घाटों की सफाई का कार्य अब जोर पकड़ने लगा है।

छठ घाटों की सफाई का काम शुरू

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने शहरी इलाके के सभी छठ घाटों की सफाई काम निर्धारित समय के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया है। प्रकाश पर्व संपन्न होते ही अब शहर में सड़क के किनारे ढाका, टोकरी, सुपली तथा अन्य पूजन सामग्रियों की दुकानें खुलने लगी है, लेकिन इस बार सड़क किनारे सजने वाली दुकानों में पूजन सामग्रियों की कीमतें गत वर्ष की अपेक्षा अधिक है।

सामानों की खरीददारी भी प्रारंभ

दुकानों पर अभी से महिलाएं सामानों की कीमत जानने के साथ ही इनकी खरीद का काम भी प्रारंभ कर दिया है। मीरगंज, बरौली व कटेया नगर पंचायत क्षेत्रों में भी छठ घाटों की सफाई का काम प्रारंभ हो गया है।

कुछ घाटों को लेकर खुद साफ सुथरा बनाने में जुट गए हैं। ग्रामीण इलाकों में भी तालाबों के किनारे स्थित छठ घाटों की सफाई का कार्य जोर पकड़ने लगा है।

ये भी पढे़ं -

दीपों के पर्व पर लाखो रुपये के जले पटाखे, दीपावली पर जगमग रहा शहर से लेकर गांव; लेखा-बही की हुई पूजा

Saran News: आतिशबाजी देखने गया था मासूम, पिकअप ने कुचला, दादा ने रोते हुए बताया- उसने तड़प-तड़पकर तोड़ा दम