Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोपालगंज के सोनीकपुर गांव में खेत से नि‍कली एक और प्राचीन प्रतिमा, मूर्ति देखने के लिए लग रह लोगों का तांता

Bihar News कुचायकोट प्रखंड अंतर्गत गोपालपुर थाना क्षेत्र के सोनीकपुर गांव के पास खेत में मिट्टी के नीचे से एक और प्राचीन प्रतिमा पाई गई है। यह प्रतिमा लगभग ढाई फीट ऊंची और दो फीट चौड़ी है।प्रतिमा देखने से भगवान विश्वकर्मा या नारद मुनि की प्रतीत हो रही है। कुछ लोग इसे ब्रह्मा जी की भी प्रतिमा बता रहे हैं। प्रतिमा फिलहाल खेत के उसी जगह पर रखी गई है।

By manoj kumar raiEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 26 Nov 2023 11:27 PM (IST)
Hero Image
सोनीकपुर गांव के पास मिली प्राचीन प्रतिमा

संवाद सूत्र, कुचायकोट (गोपालगंज)। कुचायकोट प्रखंड अंतर्गत गोपालपुर थाना क्षेत्र के सोनीकपुर गांव के पास खेत में मिट्टी के नीचे से एक और प्राचीन प्रतिमा पाई गई है। यह प्रतिमा लगभग ढाई फीट ऊंची और दो फीट चौड़ी है।

प्रतिमा देखने से भगवान विश्वकर्मा या नारद मुनि की प्रतीत हो रही है। कुछ लोग इसे ब्रह्मा जी की भी प्रतिमा बता रहे हैं। प्रतिमा फिलहाल खेत के उसी जगह पर रखी गई है, जहां यह प्रतिमा पाई गई थी।

विदित हो कि बुधवार की शाम भी इसी खेत में ट्रैक्टर से जोताई के समय एक साढे तीन फीट ऊंची भगवान विष्णु की प्राचीन प्रतिमा ग्रामीणों को मिली थी। प्रतिमा को गांव के ही एक घर के सामने रख ग्रामीण प्रतिमा निकलने वाले स्थान पर मंदिर बनाने की तैयारी में जुटे हैं।

ग्रामीणों द्वारा मौके पर भवन निर्माण सामग्री भी मंगा ली गई है। पानी तथा बिजली की व्यवस्था करने के साथ ही ग्रामीणों ने प्रतिमा निकलने वाले स्थान तक मिट्टी की सड़क भी बना ली है। ग्रामीणों का कहना है कि शनिवार की देर शाम उक्त खेत में नींव की खुदाई की जा रही थी।

लोगों ने पूजा-पाठ शुरू किया

इस दौरान एक और ढाई फीट ऊंची प्राचीन प्रतिमा ग्रामीणों को मिली। उक्त प्रतिमा को फिलहाल ग्रामीणों ने खेत में ही रखा है और प्रतिमा की पूजा-पाठ शुरू कर दी गई है। एक के बाद एक प्रतिमा निकलने से इस बात की संभावना बढ़ गई है कि उक्त जगह पर पूर्व में कोई विशाल मंदिर रहा होगा।

हालांकि, यह बातें संबंधित विभाग की ओर से खोदाई किए जाने और जांच पड़ताल के बाद ही स्पष्ट तौर पर कहा जा सकता है। गौरतलब हो कि वर्ष 2019 और 2020 में भी यहां से चार छोटी प्रतिमाएं निकल चुकी हैं, जिसे ग्रामीणों ने गांव के ही एक मंदिर में रखा हुआ है।

कुल मिलाकर आधा दर्जन प्राचीन प्रतिमाएं इस जगह से निकल चुकी हैं। प्रतिमा निकलने के बाद ग्रामीणों में बेहद उत्साह है। ग्रामीण मंदिर बनाने के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं। अपने गांव में आपसी सहयोग से राशि एकत्रित कर रहे है और मौके पर भवन निर्माण सामग्री आदि गिराई जा रही है।

इसी बीच ग्रामीण प्राचीन प्रतिमाओं की सुरक्षा को लेकर भी चिंतित है। ग्रामीण अपने स्तर से भी प्रतिमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं तथा गोपालपुर पुलिस की एक टीम भी मौके पर तैनात की गई है। खेत में रखी प्रतिमा के सुरक्षा को लेकर अभी ग्रामीणों में संशय है।

वरीय पदाधिकारी को दी गई है सूचना : बीडीओ

कुचायकोट बीडीओ सुनील कुमार मिश्रा ने बताया कि सोनिकपुर गांव में खेत से मिल रही प्रतिमाओं के बारे में वरीय पदाधिकारी को सूचना उपलब्ध करा दी गई है और उनसे जो भी दिशा निर्देश प्राप्त होगा आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कुचायकोट थानाध्यक्ष रंजीत पासवान ने बताया कि प्रतिमा की सुरक्षा और कानून व्यवस्था को लेकर मौके पर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

यह भी पढ़ें - Manoj Jha: रेडियो और टीवी का अंतर मिट सा गया है... मनोज झा ने 'मन की बात' कार्यक्रम का उड़ाया मजाक

यह भी पढ़ें - बेगूसराय में प्रशासन ने बचाया 12 वर्षीय बच्ची का बचपन, नाबालिग के घर पहुंच लगाई फटकार; देखते रह गए सब